22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Winter Superfoods : सर्दी आने से पहले खाना शुरू कर दें यह चीज, सेहत को मिलेगा लाभ

Winter Superfoods : अक्टूबर की शुरुआत होते ही ठंड का सीजन नजदीक आ जाता है और ठंड के सीजन में बीमार ना पड़ने के लिए और अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ जरूरी सुपर फूड्स को शामिल करना चाहिए

Winter Superfoods : अक्टूबर की शुरुआत होते ही ठंड का सीजन नजदीक आ जाता है और ठंड के सीजन में बीमार ना पड़ने के लिए और अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ जरूरी सुपर फूड्स को शामिल करना चाहिए.

सर्दियों का मौसम सभी का प्रिय होता है, लेकिन यह मौसम में हेल्थ को सही रखना एक बहुत बड़ी चुनौती होता है. वयस्कों में हड्डियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है और इस मौसम में सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी काफी ज्यादा होने लगती हैं. लेकिन अगर आप विंटर सीजन में इन सभी चीजों को अवॉइड करके कुछ फूड आइटम्स को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करते हैं, तो आप इन सभी चीजों से बच सकते हैं.

Winter Superfoods : सर्दियों में जरूरी सुपर फूड्स

Ginger : अदरक

सर्दियों में सुबह-सुबह चाय किस नहीं अच्छी लगती है लेकिन अगर आप इसी चाय में थोड़ी सी अदरक डाल लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. दरअसल, अदरक गर्म तासीर की सब्जी होती है जो आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करती है साथ ही इसके औषधीय गुण इम्यूनिटी को भी मजबूत रखते हैं. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं और यह कब्ज जैसी समस्याओं में भी राहत दिलाती है.

Green Leafy Vegetables : हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इसमें शरीर को फायदा करने वाले पोषक तत्व मिलते हैं. अगर आपको ठंड में घुटने और कमर के दर्द की शिकायत रहती है, तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें प्रकृतिक कैल्शियम होता है और यह हड्डियों को मजबूती दिलाने में मदद करता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है.

Citrus Fruit : खट्टे फल

खट्टे फल जैसे की संतरा, आंवला, नींबू, अमरूद आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसका सेवन हर मौसम में करना फायदेमंद होता है. लेकिन सर्दियों में खासतौर पर खट्टे फलों का सेवन करने से यह आपको कई समस्याओं से बचाता है. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग तालाब होना खाना ज्यादा खाने लगते हैं जिससे पेट संबंधी समस्याएं आम हो जाती हैं, खट्टे फलों में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है और विटामिन सी से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

Dry Fruits and Seeds : सूखे मेवे और सीड्स और बीज

सूखे मेवे में हेल्दी फैट पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह हमें बड़े बूढ़े भी देते हैं. इसके अतिरिक्त शरीर केलिए फायदेमंद को जरूरी न्यूट्रिशन के लिए आपको चिया सीड्स, अलसी के बीच, कद्दू के बीच का सेवन करना भी अच्छा होता है, बादाम, अखरोट में और बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो ऑटोइम्यून बीमारियों से आपकी रक्षा करता है. ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ए और जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी इम्यूनिटी सेल्स की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

Sweet Potato : शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह सर्दियों का ही सीजनल फल होता है हेल्दी स्नैकिंग के विकल्प के तौर पर यह काफी बेहतर होता है. इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और सर्दियों में इसका सेवन सबको जरूर करना चाहिए. शकरकंद में विटामिन सी, विटामिन ए, और फाइबर की भी अच्छी खासी मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है साथ में बाल और त्वचा के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें