29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Depression: डिप्रेशन के खतरे को कम करते हैं सुबह की ये आदतें, डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

Anti-Depression Tips: अगर आप डिप्रेशन के खतरे को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने डेली मॉर्निंग रूटीन में इन आदतों को जरूर शामिल करना चाहिए.

Mental Health: अगर आप अपने मेंटल हेल्थ पर काम करना चाहते हैं या फिर उसे बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में सुबह से बेहतर आपके लिए कोई समय नहीं हो सकता है. आप अपने दिन की शुरुआत किस तरह से करते हैं इसका काफी गहरा असर आपके मेंटल हेल्थ और सोचने-समझने की शक्ति पर पड़ता है. अगर आप अपने दिन की शुरुआत आलस के साथ या फिर तनाव के साथ करते हैं तो ऐसे में यह आपके समय को तो बर्बाद करता ही है बल्कि, इसके साथ ही आपकी आदतों को भी बिगाड़ता है. जब आप अपने दिन की शुरुआत इस तरह के किसी गलत आदत के साथ करते हैं तो ऐसे में आपके दिमाग और सोचने समझने की शक्ति पर भी काफी निगेटिव असर पड़ता है. केवल यहीं नहीं, इस तरह की आदतें कई बार आपके डिप्रेशन का भी कारण बनते हैं. आज की यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी काम की साबित होने वाली है जो खुद को डिप्रेशन से बचाकर रखना चाहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप खुद को डिप्रेशन से बचाकर रख सकते हैं.

रेगुलर एक्ससरसाइज

अगर आप डिप्रेशन के खतरे को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में सुबह के समय वर्कआउट करना या फिर किसी भी तरह का फिजिकल एक्टिविटी करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. घर से बाहर निकलना और कोई फिजिकल एक्टिविटी करने से डिप्रेशन के लक्षण काफी हद तक कम हो सकते हैं. जब आप सुबह के समय एक्सरसाइज करते हैं तो ऐसे में एंडोर्फिन रिलीज होता है जो आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. जब आप सुबह के समय वर्कआउट करते हैं तो ऐसे में आपको ओवरथिंकिंग या फिर गलत थिंकिंग से बचने में मदद मिलती है.

Also Read: Lifestyle Tips: क्या होगा जब आप एक दिन में खत्म कर दें एक डब्बा सिगरेट?

Also Read: Lifestyle Tips: कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर, रोज सुबह उठकर करें ये काम

अच्छा ब्रेकफास्ट

जब आप कुछ खास तरह की चीजें खाते हैं तो ऐसे में आपके दिमाग पर काफी पॉजिटिव असर पड़ता है. जब आप अपने डायट में डेयरी, चिकन, बीन्स, मटर, मछली और दही जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपके दिमाग पर काफी अमेजिंग असर पड़ता है. केवल यहीं नहीं, इन चीजों को खाने से सेरोटोनिन रिलीज होता है. आपको अपने डायट में नट्स और सीड्स को भी शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. आपके मूड को बेहतर रखने में यह काफी मदद कर सकते हैं.

सूर्य की रोशनी लेना फायदेमंद

जब आप सुबह के समय सूर्य की रोशनी लेते हैं तो ऐसे में आपके मूड पर काफी पॉजिटिव असर पड़ता है. सुबह सूर्य की रोशनी कुछ देर लेने से इसका काफी पॉजिटिव असर उन लोगों पर पड़ता है जो मौसमी भावात्मक विकार (एसएडी) से ग्रस्त हैं. यह एक तरह का डिप्रेशन है जो पतझड़ या फिर ठंडे के दिनों में कुछ लोगों द्वारा एक्सपीरियंस किया जाता है. जब आप काफी देर तक सूर्य की रोशनी में रहते हैं तो इससे आपको विटामिन-डी भी भरपूर मात्रा में मिल जाती है.

मेडिटेशन

हम में से काफी ऐसे लोग होते हैं जो अपने डेली रूटीन के तनाव से बाहर नहीं निकाल पाते हैं जो थकान और चिड़चिड़ाहट का कारण बनते हैं. ऐसे में अगर आप सुबह के समय कुछ देर मेडिटेशन करते है तो आपको काफी ज्यादा फायदा मिल सकता है. आप अगर चाहें तो तनाव से निकलने के लिए धीमे चलने की आदत को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Also Read: Lifestyle Tips: दही के साथ भूलकर भी इन चीजों का न करें सेवन, सेहत को होगा बड़ा नुकसान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताये गए टिप्स या फिर उपाय सिर्फ जानकारी मात्र हैं. अगर आप इस तरह की किसी समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको जानकार की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें