22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मां की आराधना में तल्लीन रहे भक्त, आज होगी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

आज होगी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

आस्था: सुख, शांति व समृद्धि के लिए पूर्णिया में किया गया देवी दुर्गा का आह्वान

कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र शुरू, पहले दिन मां के शैलपुत्री की हुई पूजा

भक्तिगीतों और मां दुर्गा के भजनों से गुंजायमान हो रहा है पूरा पूर्णिया

पूर्णिया. वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गुरुवार को मंदिरों, पूजन पंडाल और घरों में कलश की स्थापना की गयी और इसी के साथ पूर्णिया व आसपास के क्षेत्र में शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गया. नवरात्र के प्रथम दिन शहर के विभिन्न पूजा पंडालों सहित अपने अपने घरों में अनेक श्रद्धालुओं ने विधि-विधान से कलश की स्थापना कर श्रद्धा और भक्ति भाव से नवरात्र का अनुष्ठान प्रारंभ किया. पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की गयी और माता रानी से सुख, शांति और समृद्धि की कामना की गयी. मां दुर्गा ने पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लिया था. माता शैलपुत्री का जन्म शैल या पत्थर पर हुआ था, इसलिए इन्हें शैलपुत्री के नाम से जाना जाता है. शुक्रवार को माता के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी की पूजा की जायेगी.

गुरुवार की अहले सुबह से ही नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः के साथ गूंजते दुर्गा सप्तशती व नवण मंत्र के ध्वनि तरंगों ने पूर्णिया की फिजां में भक्ति का रस घोल दिया. सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों व पूजन स्थल पर पहुंचे और आदि शक्ति का आह्वान किया. शारदीय नवरात्र में दर्जनों घरों में कलश की स्थापना कर भगवती की पूजा-अर्चना शुरू की गयी. इस मौके पर शहर के विभिन्न मंदिरों व पूजन स्थलों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु इकट्ठे हुए और पूजा में भागीदारी निभायी. स्थायी मंदिरों में पूर्णिया सिटी स्थित पुरणदेवी मंदिर व पूर्णेश्वरी काली मंदिर में भी भीड़ जुटी. इसके अलावा रजनी चौक, खजांचीहाट, बाड़ीहाट, मधुबनी, बैंक कालोनी, लायंस क्लब, जेल चौक, डोनर चौक, रामबाग, सिटी, खुश्कीबाग, गुलाबबाग आदि पूजन पंडालों में मंत्रोच्चार के साथ देवी दुर्गा की पूजा कर भय नाश कर धन, यश, विद्या और मोक्ष के लिए प्रार्थना की गयी. नवरात्र का शुभारंभ होने के साथ ही शहर में दुर्गोत्सव की धूम शुरू हो गयी. पूजा पंडालों में सुबह शाम हो रहे पूजन व आरती और इस दौरान बज रहे घंटा, शंख के कारण भक्ति का माहौल बन गया है.

सजने लगे हैं पूजा पंडाल

पूर्णिया में उमंग और उत्साह के साथ पूजा की जा रही है. पूजा कमेटियों की कोशिश है कि पूरे शहर को सजाया जाये . ततमा टोली, रजनी चौक, खजांचीहाट, बाड़ीहाट, मधुबनी, बैंक कालोनी, लायंस क्लब, जेल चौक, डोनर चौक, रामबाग, सिटी, खुश्की बाग, गुलाबबाग आदि दुर्गा स्थानों को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए दूसरे राज्य से लाइटिंग डेकोरेटर को बुलाया गया है. दुर्गा मां के पीछे बैकग्राउंड ऑफ सीनरी भी आकर्षक तरीके से बनाया जा रहा है.

प्रतिमाओं को अंतिम रूप दे रहे मूर्तिकार

मूर्तिकार एक माह से काफी लगन व मेहनत से मां दुर्गा की मूर्ति तैयार कर रहे हैं और अब मां दुर्गा की मूर्ति फाइनल टच के करीब है. मूर्तिकार का मानना है कि मूर्तियां चार पूजा तक पूर्ण रूपेण बन जायेंगी और दुर्गा स्थान में स्थापित हो जायेगी. इधर, शहर के कप्तानपाड़ा में भी प्रतिमा का निर्माण हो रहा है. यहां से पूजा कमेटी के लोग प्रतिमा को दो दिन बाद पूजन पंडाल में ले जाएंगे.

फोटो. 3 पूर्णिया 4- नवरात्र के मौके पर पूजा में स्थापित कलश

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें