24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aurangabad News : देश सेवा की ललक लिये नक्सल इलाके के युवा लगा रहे दौड़

Aurangabad News: हर मुश्किलों को मात देने की कोशिश

मदनपुर. उड़ान तो भरना है, चाहे कई बार गिरना पड़े. सपनों को पूरा करना है चाहे खुद से लड़ना पड़े. इस कहावत को नक्सलग्रस्त मदनपुर के युवा चरितार्थ करते हुए नजर आ रहे है. उद्देश्य से सिर्फ सपनों को पंख लगाना और देश सेवा है. हर मुश्किलों को मात देने के लिए युवा सख्त ट्रेनिंग से भी गुजर रहे हैं. मदनपुर प्रखंड के पड़ाव मैदान पर प्रखंड क्षेत्र के कई गांवों के युवा दौड़, जंप सहित अन्य गतिविधियों को ईमानदारी व तत्परता से पूरा करते हुए अपने जज्बे को पाल रहे है. बबलू पासवान, ऋषि कुमार, पिंटू कुमार, राजू कुमार, रोहित कुमार, निर्भय कुमार, शालिनी कुमारी ऐसे कई नाम हैं जो देश सेवा के लिए मेहनत कर रहे है. बहुत से युवा अपनी मेहनत के बल पर मुकाम हासिल कर चुके हैं. युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे ट्रेनर ऋषि कुमार ने बताया कि पड़ाव मैदान पर स्थानीय लोगों की मदद से ट्रैक का निर्माण कराया गया है, जिससे प्रैक्टिस के लिए पहुंच रहे युवाओं को थोड़ा बहुत लाभ मिल रहा है. प्रखंड भर के सैकड़ों युवा प्रैक्टिस के लिए पड़ाव मैदान पहुंच रहे हैं, जबकि यहां के बेटियां भी किसी से कम नहीं है. देश सेवा का जज्बा रखने वाली अनुराधा कुमारी, प्रीति कुमारी, गुड़िया कुमारी, मधु कुमारी, श्वेता कुमारी ने इसी मैदान से अपनी फिजिकल ट्रेनिंग पूरी कर दारोगा परीक्षा में सफलता हासिल की है. आज भी सैकड़ों बेटियां सुविधाओं के अभाव में मैदान तक नहीं पहुंच रही है. मैदान के आसपास न तो लड़कियों के लिए कोई चेंजिंग रूम है और न हीं वॉशरुम और न शौचालय की व्यवस्था है. उन्होंने यह भी कहा कि बरसात में मैदान की स्थिति अच्छी नहीं रहती जल जमाव और गड्ढे के कारण बच्चे प्रैक्टिस भी नहीं कर पाते हैं. ट्रेनर पिंटू कुमार ने बताया कि बिहार में हुनर की कमी नहीं है सिर्फ प्लेटफार्म देने की जरूरत है. देश सेवा की जज्बा रखने वाले युवा अगर सिर्फ 45 मिनट पूरी तन्मयता से समय देते हैं, तो उनका फिजिकल में शत प्रतिशत सलेक्शन तय है.

गरीबी मिटाना है मुख्य उद्देश्य

संचालक व जिला पार्षद प्रतिनिधि बबलू पासवान बताते हैं कि हमारे समय में हम लोगों को मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था. इसलिए हम अपने क्षेत्र के युवाओं को मार्गदर्शन कर रहे हैं. उन्हें देश सेवा में जाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. सेना के रिटायर्ड जवान पिंटू कुमार द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है. क्षेत्र का विकास हो और गरीबी मिटे इसके लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को अपने साथ जोड़ रहे हैं. इन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रहे हैं. ताकि वह डिफेंस के किसी सेक्टर में ज्वाइन कर अपने क्षेत्र का नाम रौशन करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें