27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BOKARO NEWS : केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री छह को करेंगे सीएचपी का शिलान्यास

BOKARO NEWS : केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर सीसीएल के डीटी (पीएंडपी) ने गुरुवार को बीएंडके एरिया स्थित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया.

BOKARO NEWS :

केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे के छह अक्तूबर को प्रस्तावित शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर सीसीएल के डीटी (पीएंडपी) सतीश कुमार झा गुरुवार को बीएंडके एरिया के खासमहल कोनार परियोजना पहुंचे. डीटी ने यहां बरवाबेड़ा गांव के समीप कोनार परियोजना के लिए बन रहे सीएचपी (कोल हैंडलिंग प्लांट) का निरीक्षण किया तथा केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री के प्रस्तावित शिलान्यास कार्यक्रम स्थल में किये जा रहे कार्यों को देखा. साथ ही बनाये जा रहे पंडाल को व्यवस्थित व सुंदर ढंग से बनाने की बात कही. कार्यक्रम स्थल तक की सड़क को मोरम मिट्टी से दुरुस्त करने का निर्देश दिया. मौके पर उपस्थित जीएम के रामकृष्णन, पीओ केएस ग्रेवाल, मैनेजर सुमेधानंदन सहित अन्य अधिकारियों को कड़ी निगरानी में कार्यक्रम स्थल में व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा. कहा कि केंद्रीय मंत्री का यह पहला बेरमो कोयलांचल दौरा है इसलिए तैयारी में किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए.

कोनार में पांच व कारो प्रोजेक्ट में सात मिलियन टन होगी सीएचपी की क्षमता :

वहीं पत्रकारों से बातचीत में डीटी श्री झा ने कहा कि केंद्रीय कोयला राज्य एवं खान मंत्री कोनार तथा कारो परियोजना के लिए बनने वाले सीएचपी का छह अक्तूबर को शिलान्यास करेंगे. कहा कि कोनार परियोजना में बन रहे सीएचपी की क्षमता 5 मिलियन टन होगी, वहीं कारो परियोजना में बनने वाले सीएचपी की क्षमता 7 मिलियन टन होगी. उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के बाद सरकार का गाइडलाइन है कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाते हुए कोयला खनन एवं ट्रांसपोर्टिंग करना है. इसी के आलोक में यहां अत्याधुनिक कोल हैंडलिंग प्लांट का निर्माण किया जा रहा है, ताकि खदान से निकला कोयला सीधे प्लांट तक आए और यहां से सीधे रेलवे साइडिंग में जाए, जहां रैक के माध्यम से कोयला का डिस्पैच हो सके.

सीएचपी से एक घंटे में संपन्न होगा रैक लोडिंग कार्य :

डीटी श्री झा ने कहा कि पहले रैक लोडिंग में पांच से छह घंटे लगते थे. अब यह कार्य एक घंटे में संपन्न होगा. कहा कि पहले पेलोडर से लोडिंग होने में रैंक में कोयले का भार कभी-कभी एक तरफ हो जाता था, परंतु सीएचपीम के माध्यम से लोड होगा तो सभी रैंक में क्षमता के अनुसार बराबर कोयला भरे जायेंगे और पर्यावरण प्रदूषण से भी बचाव होगा तथा आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी प्रदूषण से निजात मिल सकेगी. इधर, डीटी श्री झा कारो परियोजना भी गये और वहां भी उत्पादन व उत्पादकता की स्थिति से अवगत हुए.

विस्थापितों की समस्या को लेकर प्रबंधन गंभीर :

डीटी ने कहा कि विस्थापितों की समस्याओं को लेकर प्रबंधन हमेशा से गंभीर है. बिना जमीन के हम कोयला उत्खनन नहीं कर सकते हैं, इसलिए जिन भी रैयतों की जमीन के पेपर क्लियर हैं, उन्हें तत्काल सारी सुविधाएं प्रदान किया जा रही है और जिनका पेपर अधूरा है, उसे पूरा करने में प्रबंधन भी सहयोग कर रहा है. मौके पर जीएम के रामकृष्णन, केडी प्रसाद, गौतम मोहंती, प्रवीण कुमार, शंभु झा, मैनेजर सुमेधानंद, एबी सिंह सहित सहित कई लोग उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें