25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ghee For Skin: सेहत और सूरत दोनों को बरकरार रखेगी देसी घी, 9 दिन में निखर जाएगा चेहरा

Ghee For Skin: घी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आयुर्वेद में देसी घी का इस्तेमाल सालों से कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

Ghee Benefits For Skin: अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते? एक से एक ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फिर भी त्वचा से जुड़ी कोई न कोई समस्या हमेशा सताती रहती है. कुछ लोग अपनी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं. घी भी उन्हीं में से एक है. घी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आयुर्वेद में देसी घी का इस्तेमाल सालों से कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

देसी घी में ब्यूटिरिक एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी12, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं. घी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. आइए जानते हैं देसी घी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है. रूखापन दूर करने में मददगार

also read: Good Luck Tips: बुरी किस्मत नहीं छोड़ रही पीछा तो, आईना की बदल दें…

हेल्थलाइन के अनुसार, घी में मौजूद विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करते हैं. साथ ही इसे गहराई से मॉइश्चराइज भी करते हैं. इससे त्वचा चिकनी और मुलायम बनती है। साथ ही त्वचा के रूखेपन की समस्या भी दूर होती है.

पिग्मेंटेशन दूर करता है

घी त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है और साथ ही पिग्मेंटेशन की समस्या भी कम होती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे पिग्मेंटेशन के निशान भी दूर होते हैं.

झुर्रियों को रोकने में मदद करता है

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। यह कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे झुर्रियां नहीं पड़ती हैं.

also read: Gudahal ke Phool ke Upaay: नवरात्रि में इस दिन करें गुड़हल के फूल से…

चेहरे पर ग्लो

रोजाना देसी घी से चेहरे की मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है और त्वचा पर ग्लो आता है. घी आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में भी मदद करता है.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें