25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार में निवेशकों को दूसरे दिन भी भारी नुकसान, सेंसेक्स 808 अंक धड़ाम

Stock Market: एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई225, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी मजबूत हुए हैं. चीन का शंघाई कंपोजिट सपाट दिखाई दे रहा है. यूरोपीय बढ़त और अमेरिकी बाजार कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं.

Stock Market: पश्चिम एशियाई देशों में तनाव की वजह से कारोबारी सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार 4 अक्टूबर 2024 को घरेलू शेयर बाजार में निवेशकों को लगातार दूसरे दिन भारी नुकसान हो गया. कारोबार के आखिर में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 808.65 अंक या 0.98% गिरकर 81,688.45 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 200.25 अंक या 0.79% फिसलकर 25,049.85 अंक पर पहुंच गया. सुबह के कारोबार में सेंसेक्स 208.78 अंक या 0.25% की गिरावट के साथ 82,288.32 अंक और निफ्टी 69.30 अंक या 0.27% फिसलकर 25,180.80 अंक पर खुले थे.

क्यों गिरा शेयर बाजार

जियोजित फाइनेंशियल सर्विस के शोध प्रमुख विनोद नायर का कहना है कि शेयर बाजार में मंदी का माहौल जारी रहा, क्योंकि निवेशक मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने रिकवरी की रणनीति पर बिक्री की है. कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, लेकिन ओपेक देशों की ओर से उत्पादन में वृद्धि के कारण इसे सीमित किया जा सकता है. आईटी शेयरों को छोड़कर रियल्टी, ऑटो और एफएमसीजी के नेतृत्व वाले सभी क्षेत्रों में गिरावट देखी गई. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और चीन जैसे सस्ते बाजारों में फंड प्रवाह के बीच बाजार में निराशा निकट भविष्य में जारी रहने की उम्मीद है.

बीएसई सेंसेक्स के 22 शेयरों में नुकसान

बीएसई सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से 22 के शेयर नुकसान में रहे. इनमें सबसे अधिक नुकसान महिंद्रा एंड महिंद्रा को हुआ. इसका शेयर 3.58% गिरकर 3017.05 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. इसके अलावा, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावरग्रिड, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, अदाणी पोर्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति सुजुकी इंडिया, टाइटन, लार्सन एंड ट्रुबो, सनफार्मा और टाटा स्टील के शेयर भी घाटे में बंद हुए.

मुनाफे में रही इन्फोसिस

इसके अलावा, बाजार के गिरावट के इस दौर में बीएसई सेंसेक्स में आठ कंपनियों के शेयर मुनाफे में रहे. इनमें इन्फोसिस का शेयर सबसे अधिक लाभ में रहा. इसका शेयर 1.33% की बढ़त के साथ 1918.35 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया. इसके अलावा, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, टीसीएस, भारतीय स्टेट बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और इंडसइंड बैंक के शेयरों को भी लाभ हुआ.

इसे भी पढ़ें: SIP का नियम 7-5-3-1 क्या है, जिसमें छुपा है करोड़पति बनने का राज?

एशियाई बाजारों में सुधार

एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई225, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी मजबूत हुए हैं. चीन का शंघाई कंपोजिट सपाट दिखाई दे रहा है. यूरोपीय बढ़त और अमेरिकी बाजार कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.09% की तेजी के साथ 2,658.17 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वैश्विक तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड 1.37% चढ़कर 78.68 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है.

इसे भी पढ़ें: Mutual Funds में निवेश करते हैं तो कभी न करें ये 8 गलतियां, वरना हो जाएगा नुकसान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें