29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अर्धवार्षिक परीक्षा का आज आयेगा रिजल्ट

सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की अर्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम शनिवार को जारी किया जाएगा. इसके लिए विद्यालयों के द्वारा आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

सीवान. सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की अर्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम शनिवार को जारी किया जाएगा. इसके लिए विद्यालयों के द्वारा आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सभी छात्र-छात्राओं की इ-शिक्षा कोष पर एंट्री भी करनी है. मालूम हो कि 18 सितंबर से 26 सितंबर तक सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं की अर्धवार्षिक परीक्षा संपन्न हुई और इसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन किया गया. विभागीय निदेश के अनुसार शनिवार 5 अक्टूबर को विद्यालयों में शिक्षक-अभिभावक बैठक भी होगी और प्रत्येक विद्यार्थी के प्रगति-पत्रक पर शिक्षकों और अभिभावकों की चर्चा भी होगी. यदि छात्र किसी विषय में अथवा किसी विशेष सह शैक्षिक विधा में पीछे हैं तो उस कमी को दूर करने के लिए शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों के स्तर पर क्या कदम उठाए जा सकते हैं इस पर भी चर्चा होगी. प्रगति पत्रक में दो खंड हैं – पहले खंड में अर्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम और दूसरे खंड में वार्षिक परीक्षा का परिणाम की जगह दी गई है. इनमें छात्रों के विषयगत ज्ञान एवं सह शैक्षिक क्रियाकलापों का विवरण दर्ज रहेगा. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के परिणाम पत्रक में भाषा हिंदी/उर्दू, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण अध्ययन/सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, संस्कृत/राष्ट्रभाषा हिंदी में प्राप्त मासिक परीक्षा का औसत प्राप्तांक तथा अर्द्धवार्षिक परीक्षा का प्राप्तांक दर्ज रहेगा. प्रत्येक विषय का पूर्णांक 50 अंक निर्धारित किया गया है. इस प्रकार मासिक परीक्षा का औसत प्राप्तांक 50 अंक और अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक 50 अंक की प्रविष्टि अलग-अलग की जाएगी. इसके साथ ही छात्राओं को ग्रेड भी दिए गए हैं जिसमें 81 से 100 अंक तक प्राप्त करने वाले छात्रों को बहुत अच्छा (ए ग्रेड) की श्रेणी में रखा गया है. 61 से 80 अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को अच्छा (बी ग्रेड) की श्रेणी में रखा गया है. 41 से 60 अंक प्राप्त करने वालों को संतोषप्रद (सी ग्रेड) तथा 33 से 40 अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को (डी ग्रेड) प्रदान किया गया है. 33 से कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को (इ ग्रेड) प्रदान किया गया है जिसका अर्थ है कि ऐसे छात्र-छात्राओं को विशेष प्रयास शिक्षण की आवश्यकता है. सह शैक्षिक मूल्यांकन के अंतर्गत विभिन्न विषयों में अर्धवार्षिक ग्रेड प्रदान किए गए हैं जिसमें समयनिष्ठा, अनुशासन, आत्मविश्वास, उत्सुकता, दृढ़ता, ध्यानकेंद्रित, व्यक्तिगत स्वच्छता, सामाजिक कौशल, उत्तरदायित्व, समूह कार्य में भागीदारी, संगीत, नृत्य, चित्रकला और खेलकूद में छात्र-छात्राओं की स्थिति का मूल्यांकन किया गया है. यहां भी तीन ग्रेड दिए गए हैं जिसमें ए ग्रेड प्राप्त करने वाले छात्रों को बहुत अच्छा की श्रेणी में, बी ग्रेड वाले छात्र-छात्राओं को अच्छा की श्रेणी में और सी ग्रेड प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को संतोषप्रद श्रेणी में रखा गया है. इसके साथ-साथ कुल कार्यदिवसों में बच्चों कुल उपस्थिति भी दर्ज की गई है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें