29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Giridih News:पपरवाटांड़ में 91 फीट ऊंचा पंडाल होगा आकर्षण का केंद्र

Giridih News:गिरिडीह कोयलांचल क्षेत्र के पपरवाटांड़ में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. इस बार 91 फीट का पंडाल आकर्षण का केंद्र रहेगा.

वर्ष 1980 से हो रहा है दुर्गापूजा का आयोजन

गिरिडीह.

गिरिडीह कोयलांचल क्षेत्र के पपरवाटांड़ में 1980 के दशक से दुर्गा पूजा हो रही है. यहां पर पूजा के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है. इस बार 91 फीट का पंडाल बनाया जा रहा है, जो आकर्षण का केंद्र रहेगा. दुर्गापूजा के आयोजन को लेकर पपरवाटांड़ दुर्गापूजा समिति व्यापक स्तर पर तैयारी कर रही है. वर्ष 1980 में यहां पर दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई. आज जिस स्थल पर मंडप बना हुआ है, वहां पर पूर्व में श्रमिक क्लब हुआ करता था. तत्कालीन माइंस मैनेजर ने सीसीएल कर्मचारियों व स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से पूजा शुरू करायी. धीरे-धीरे पूजा ने भव्य रूप ले लिया. इस संबंध में लाइसेंसधारी सह उप सचिव कमलचंद साहू ने बताया कि तत्कालीन माइंस मैनेजर चुटिया झा व स्थानीय लोगों की पहल पर पूजा प्रारंभ हुई. इसके बाद क्रमश: लहेरी साहब, बीएन सिंह, राजहंस, पीके राय समेत अन्य सीसीएल अधिकारियों ने पूजा के आयोजन को भव्य रूप दिया. बाद में पूजा में लोगों की भागीदारी बढ़ी. पूर्व में सीसीएल पूजा करती थी और गांव वाले सहयोग करते थे. बाद में गांव वाले पूजा में बढ़ चढ़कर भाग लेने लगे और सीसीएल सहयोगी की भूमिका में आ गया. उन्होंने बताया कि यहां पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. प्रकाश व्यवस्था दुरूस्त रहती है. मां दुर्गा की पूजा के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है. इस बार 91 फीट का पंडाल बनया जा रहा है. इसे मां का भवन नाम दिया गया है. पूजा के सफल आयोजन में सीसीएल गिरिडीह के अलावा महेशलुंडी, करहरबारी, बरमोरिया व अकदोनी कला पंचायत के लोगों की सक्रिय भूमिका रहती है. बताया कि मंदिर निर्माण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

पूजा के सफल आयोजन को लेकर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं कमेटी के पदाधिकारीश्री साहू ने बताया कि पूजा को लेकर कमेटी गठित है. इसमें पदेन अध्यक्ष ओपेनकास्ट माइंस मैनेजर आरपी यादव, सचिव गिरिडीह कोलियरी के इंजीनियर प्रशांत सिंह हैं. इनके अलावे हरगौरी साहू, शिवनाथ साहू, अर्जुन रवानी, मुन्नालाल साव, कामेश्वर पासवान, तेजलाल मंडल, गोपाल विश्वकर्मा, वासुदेव पासी, अमरनाथ सिन्हा, भैरो मंडल, बीरेंद्र मंडल, अशोक विश्वकर्मा उपाध्यक्ष, कमलचंद साहू, बासुदेव साव, संजय राम, सुदामा साव, गणेश ठाकुर, दिनेश्वर शर्मा उप सचिव, चंद्रशेखर साहू कोषाध्यक्ष व दिलीप कुमार राम उप कोषाध्यक्ष हैं. सदस्यों की भी सक्रिय भूमिका रहती है.

सुरक्षा को लेकर लगाया जायेगा 30 सीसीटीवी कैमराश्री साहू ने बताया कि सुरक्षा और स्वच्छता पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है. सुरक्षा को लेकर 30 सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर वॉलेंटियर व पुलिस के जवान तैनात रहते हैं. उन्होंने कहा कि प्रशासन से तमाम वॉलेंटियर को टॉपी और टीशर्ट देने की मांग की गई है. वहीं पार्किंग की व्यवस्था को दुरूस्त करने एवं ट्रकों का परिचालन रात्रि 12 बजे के बाद प्रारंभ कराने की मांग की गई है. बताया कि टोल टैक्स वसूली केंद्र के बगल पार्किंग तथा जोरापहाड़ी के पास दिन में ट्रकों को रोक कर रखने की मांग की गई है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें