29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Loans for Food Micro Processing Enterprises: खाद्य सूक्ष्म प्रसंस्करण उद्यमों के लिये सात प्रतिशत उद्यमियों को मिली राशि

Loans for Food Micro Processing Enterprises:

Loans for Food Micro Processing Enterprises: समस्तीपुर : प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों का औपचारिकीकरण (पीएमएफएमई) योजना के तहत जिले में चालू वित्तीय वर्ष में अबतक सात प्रतिशत उद्यमियों को राशि प्रदान की गयी है. योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 450 उद्यमियों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है. इसके एवज में 807 आवेदन पड़े. 100 आवेदकों को ऋण की राशि स्वीकृत की गयी है. यह कुल लक्ष्य का 22 प्रतिशत है. स्वीकृत आवेदनों में से 30 उद्यमियों को ऋण की राशि प्रदान की गयी है. यह कुल लक्ष्य का 7 प्रतिशत है. 427 आवेदन बैंकों के स्तर पर लंबित है. वहीं 265 आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया है. पीएमएएफएमई योजना के तहत सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों को वित्तीय, तकनीकी और व्यवसायिक सहायता दिया जाता है. इस योजना के तहत परियोजना लागत का 35 प्रतिशत तक ऋण-लिक्विड पूंजी सब्सिडी दी जाती है. इसकी अधिकतम सीमा दस लाख रुपये प्रति इकाई तक है. प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के विपणन के लिये ब्रांडिंग और विपणन सहायता के लिये 50 प्रतिशत वित्तीय अनुदान का प्रावधान है. इस योजना का लाभ एकल उद्यमी या प्रोपराइटरशिप फर्म, साझेदारी फर्म, किसान उत्पादक संगठन, सहकारी समितियां, स्वयं सहायता समूह, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, सरकारी एजेंसियां ले सकते हैं. व्यक्तिगत सूक्ष्म उद्यमों के लिये आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक हाेनी चाहिये. कम से कम आठवीं कक्षा पास होनी चाहिये. एक परिवार के सिर्फ एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं. वर्तमान में संचालित सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों के लिये निवेश एक करोड़ रुपये से ज्यादा और कारोबार पांच करोड़ रुपये अधिक नहीं होनी चाहिये.

Loans for Food Micro Processing Enterprises: किस बैंक को मिला कितना लक्ष्य

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया को 57, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को 78, पंजाब नेशलन बैंक को 47, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को 53, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक को 46, बैंक ऑफ बड़ौदा को 31, केनरा बैंक को 43, बैंक ऑफ इंडिया को 23, एचडीएफसी बैंक को 12, यूको बैंक को 12, इंडियन बैंक को 29, आईसीआईसी बैंक लिमिटेड को तीन, आईडीबीआई बैंक को दो, इंडियन ओवरसिज बैंक को दो, एक्सिस बैंक को पांच, बंधन बैंक लिमिटेड को तीन, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा को दो, इंडसइंड बैंक को दो, कोटक महिन्द्रा बैंक लिमिटेड को पांच का लक्ष्य दिया गया.

Loans for Food Micro Processing Enterprises: किस बैंक ने कितने को दी स्वीकृति

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 22, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 19, पंजाब नेशलन बैंक ने 16, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 10, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने नौ, बैंक ऑफ बड़ौदा ने पांच, केनरा बैंक ने पांच, बैंक ऑफ इंडिया ने तीन, एचडीएफसी बैंक ने तीन, यूको बैंक ने तीन, इंडियन बैंक ने दो, आईसीआईसी बैंक लिमिटेड ने एक, आईडीबीआई बैंक ने एक, इंडियन ओवरसिज बैंक ने एक, एक्सिस बैंक ने शून्य, बंधन बैंक लिमिटेड ने शून्य, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा ने शून्य, इंडसइंड बैंक ने शून्य, कोटक महिन्द्रा बैंक ने शून्य आवेदनों को स्वीकृति दी है.

Loans for Food Micro Processing Enterprises: किस बैंक ने कितने को दी राशि

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 10, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दो, पंजाब नेशलन बैंक ने चार, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने तीन, बैंक ऑफ बड़ौदा ने तीन, केनरा बैंक ने एक, बैंक ऑफ इंडिया ने शून्य, एचडीएफसी बैंक ने तीन, यूको बैंक ने एक, इंडियन बैंक ने एक, आईसीआईसी बैंक लिमिटेड ने शून्य, आईडीबीआई बैंक ने शून्य, इंडियन ओवरसिज बैंक ने एक, एक्सिस बैंक ने शून्य, बंधन बैंक लिमिटेड ने शून्य, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा ने शून्य, इंडसइंड बैंक ने शून्य, कोटक महिन्द्रा बैंक ने शून्य आवेदकों को ऋण की राशि दी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें