29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुफा से मिले 188 साल के बाबा, वायरल वीडियो की सच्चाई ने किया सबको हैरान

Viral Video: सोशल मीडिया के एक पोस्ट में दावा किया गया है कि 188 साल के बाबा को गुफा बचाया गया है.

Viral video Fact Check: सोशल मीडिया पर कब कौन सी पोस्ट वायरल हो जाए, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है. हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि बेंगलुरु के पास एक गुफा से 188 साल के एक बाबा को बचाया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि दो लोग एक बुजुर्ग व्यक्ति को सहारा देकर चलने में मदद कर रहे हैं. इस व्यक्ति की लंबी सफेद दाढ़ी है, वह झुके हुए हैं और हाथ में छड़ी लिए संतुलन बना रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल (Video viral on social media)

यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था) पर ‘Concerned Citizen’ नामक अकाउंट से शेयर किया गया. इस पोस्ट ने तुरंत वायरल होते हुए करीब 30 मिलियन (3 करोड़) से अधिक बार देखा गया. पोस्ट में दावा किया गया कि यह भारतीय व्यक्ति अभी-अभी गुफा से मिला है और उनकी उम्र 188 साल है. इस दावे को ‘अविश्वसनीय’ करार दिया गया.

इसे भी पढ़ें: पिता की संपत्ति में बेटियों का कितना मालिकाना हक? प्रॉपर्टी पर कब नहीं कर सकती दावा 

इसे भी पढ़ें: यूपी बिहार जाने के लिए कल से बुक होगी स्पेशल ट्रेन की टिकट, जानिए रूट,टाइम और स्टॉपेज

हालांकि, इस दावे पर तुरंत सवाल उठने लगे, और कई रिपोर्ट्स में बताया गया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की उम्र 188 साल नहीं है. दरअसल, वह एक 110 वर्षीय हिंदू संत हैं, जो मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं. X ने भी इस पोस्ट पर डिस्क्लेमर जारी किया, जिसमें कहा गया कि बताई गई उम्र सटीक नहीं हो सकती. X की नोट में लिखा गया, “यह गलत सूचना है! वीडियो में दिख रहे व्यक्ति मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के ‘सियाराम बाबा’ नामक एक हिंदू संत हैं, जिनकी उम्र लगभग 110 साल है.”

इसे भी पढ़ें: Amethi murder case: अमेठी हत्याकांड का मुख्य आरोपी मुठभेड़ में घायल, पुलिस की जवाबी कार्रवाई

वायरल वीडियो की सच्चाई जानें (Know truth of viral video)

डेटा वेरिफिकेशन समूह D-Intent Data ने भी इस वायरल वीडियो को गलत करार दिया है. D-Intent Data ने अपने X हैंडल पर लिखा, “विश्लेषण: भ्रामक. तथ्य: एक वीडियो जिसमें कुछ लोग एक बुजुर्ग व्यक्ति की मदद कर रहे हैं, को साझा किया गया है, और इसमें दावा किया गया है कि 188 साल के व्यक्ति को गुफा से बाहर निकाला गया है. लेकिन हकीकत यह है कि ये दावे पूरी तरह से गलत हैं. यह व्यक्ति ‘सियाराम बाबा’ नामक संत हैं, जिनकी उम्र लगभग 110 साल है.” यह घटना इस बात को साफ करती है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरें अक्सर भ्रामक हो सकती हैं, और इसलिए तथ्यों की सही तरीके से जांच करना अत्यंत आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें: High Court: पत्नी के नाम खरीदी गई संपत्ति का मालिक कौन? जानिए हाई कोर्ट फैसला

इसे भी पढ़ें: High Court: मौत के बाद भी बच्चा कर सकते है पैदा, दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें