30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार समेत कई राज्यों में फिर पसरने की कोशिश कर रहे नक्सली, NIA ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए…

Bihar News: नक्सली संगठन को बिहार समेत कई राज्यों में फिर से जिंदा करने की तैयारी की जा रही है. नक्सलियों की साजिश को लेकर एनआइए की जांच में बड़े खुलासे हुए हैं.

Bihar News: देशभर में नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. छत्तीसगढ़ में पुलिस ने मुठभेड़ में 30 से अधिक नक्सलियों को मौत के घाट उतार दिया है. बिहार में पिछले दिनों नक्सल कनेक्शन को लेकर छापेमारी भी की गयी है. वहीं इस बीच एनआइए (NIA) की जांच रिपोर्ट से बड़े खुलासे हुए हैं. बिहार समेत आसपास के राज्यों में नक्सली संगठन फिर एकबार पांव पसारने की कोशिश में जुटा है. इन नक्सलियों ने लेवी वसूली का काम भी शुरू कर दिया है और अब संगठन में भर्ती की भी तैयारी की जा रही है. एनआइए भी इन नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फेरने में जुटा हुआ है.

एनआइए की जांच में हुआ खुलासा

प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) एक बार फिर से अपने संगठन को पुनर्गठित करने की तैयारी में है. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है. दरअसल, एनआइए नक्सली संगठनों के खिलाफ अभियान चला रही है. बिहार,झारखंड और पश्चिम बंगाल में तलाशी के दौरान मिले दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,पर्चे, पत्रिकाएं और हस्तलिखित पत्र से यह जानकारी मिली है कि नक्सली संगठन इन राज्यों में एक बार फिर से अपना संगठन बनाने का कार्य कर रहा है.

ALSO READ: Bihar News: सुल्तानगंज में लापता कांवरिया को खोजने भटक रही पत्नी, बेहद भावुक है नेपाल के इस परिवार की कहानी…

वसूली लेवी शुरू, संगठन में भर्ती भी की जा रही…

बिहार में भी एनआइए नक्सल कनेक्शन को लेकर छापेमारी करती रही है. बीते 30 अगस्त को बिहार में एनआइए की छापेमारी में इस बात का भी खुलासा हुआ कि नक्सली संगठन के लिए नयी भर्ती की जा रही है. वहीं, पैसे के लिए लेवी वसूली शुरू हो गयी है.

एनआइए कर रही ताबड़तोड़ छापेमारी

एनआइए नक्सली के विरुद्ध बिहार के साथ-साथ झारखंड और बंगाल में छापेमरी कर रही है. एक अक्तूबर को पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों में कई स्थानों पर छापेमारी की. एनआइए की टीम ने राज्य के दक्षिण 24 परगना, आसनसोल, हावड़ा, नदिया और कोलकाता जिलों में 11 स्थानों पर संदिग्धों के आवासों की गहन तलाशी ली. एनआइए के अनुुसार छापेमारी संदिग्ध भाकपा (माओवादी) के सक्रिय कार्यकर्ताओं के घर पर की गयी. सभी नक्सली गतिविधियों को अंजाम देने में संगठन के कमांडरों की सहायता की है.

क्या है नक्सलियों की साजिश?

एनआइए ने कहा कि साजिश का उद्देश्य झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और भारत के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों के अन्य राज्यों में भाकपा (माओवादी) की विचारधारा को आगे बढ़ाना और प्रचार करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें