29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नींद ना आने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 आसान तरीके

Good Sleep: अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें रात में जल्दी नींद नहीं आती है और आप इस समस्या का कोई कारगर हल खोज रहे हैं तो इस लेख में कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो इस समस्या से आपको बाहर निकाल सकते हैं.

Good Sleep: वर्तमान समय में कई लोगों को यह परेशानी होती है कि उन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है, यानि रात में बहुत ज्यादा कोशिश करने के बाद भी वो सो नहीं पाते हैं. रात में अच्छी तरह से नहीं सोने के कारण उनका अगला दिन भी अच्छा नहीं गुजरता है, उन्हें सारे दिन आलस महसूस होता है और रात में जगने के बाद पूरे दिन नींद आती रहती है. पर्याप्त नींद नहीं लेने के कारण लोगों को कई तरह की बीमारी भी हो सकती है. अपनी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं, जिसमें नींद की दवाइयों का सेवन भी शामिल होता है, लेकिन उन्हें सफलता प्राप्त नहीं होती है. अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें रात में जल्दी नींद नहीं आती है और आप इस समस्या का कोई कारगर हल खोज रहे हैं तो इस लेख में कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो इस समस्या से आपको बाहर निकाल सकते हैं.

Istockphoto 820818020 612X612 1
Credit-istock

इन स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1

अगर आपको जल्दी नींद नहीं आती है, तो जब आप लेटें तो सबसे पहले अपने शरीर को पूरी तरह से आराम की मुद्रा में रखें, इस दौरान किसी भी प्रकार का तनाव ना लें और अपनी मांसपेशियों को भी आराम दें.

स्टेप 2

अपनी मांसपेशियों को आराम देने के बाद अपने कंधों को ढीला छोड़ दें.

स्टेप 3

Istockphoto 1319025775 612X612 1
Credit-istock

कंधे को ढीला छोड़ने के बाद कुछ देर के लिए लंबी-लंबी सांसे लें इससे आपके सीने को भी आराम मिलेगा.

Also read: Chanakya Niti: धरती पर स्वर्ग के समान होती हैं ये चीजें

Also read: प्रेमानन्द जी महाराज ने बतलाया व्रत में कब और क्या खाना चाहिए, समझे व्रत का सही अर्थ

स्टेप 4

अब अपने आंखों को बंद करके किसी खूबसूरत नजारे या अपनी पसंदीदा चीज के बारे में सोचें, अगर ऐसा करके भी आपका दिमाग शांत ना हो तो अपने मन में बार-बार यह दोहराएं की सोचो मत, सोचो मत, सोचो मत.

कितनी देर दोहरानी है ये प्रक्रिया

इस प्रक्रिया के साथ सहज होने में आपको थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन अगर आपको इसकी आदत लग जाएगी तो आप कहीं पर भी आसानी से सो पाएंगे. इस प्रक्रिया को आपको लगभग 120 सेकेंड तक दोहराना होगा.

Also read: Vastu Tips for Navratri: नवरात्रि के दौरान रखें इन बातों का ख्याल, पूरी होगी हर मनोकामना

इन बातों का रखें ध्यान

Istockphoto 1201602484 612X612 1
Credit-istock

अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो कुछ ऐसी बातें हैं, जिसपर आपको विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, पहली और सबसे जरूरी बात यह है कि रात में सोने के समय अपने फोन का इस्तेमाल करने से बचें, ज्यादा स्क्रीन टाइम आपकी नींद को कम कर सकता है. इसके अलावा यह कोशिश करें कि दिन के समय ज्यादा से ज्यादा शारीरिक गतिविधि में शामिल हो, ताकि रात में आपको थका-थका महसूस हो और आपको आसानी से नींद आ सके.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें