26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weekly Current Affairs 2024 : पढ़ें साप्ताहिक करेंट अफेयर्स, करें सरकारी नौकरी की मजबूत तैयारी

पढ़ें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी साप्ताहिक करेंट अफेयर्स और परीक्षा की तैयारी को करें मुकम्मल...

Weekly Current Affairs 2024 : यूपीएससी हो या एसएससी सीजीएल या फिर सरकारी बैंक में नौकरी के लिए आयोजित होनेवाली परीक्षाएं, करेंट अफेयर्स उनका बेहद अहम हिस्सा है. इस साप्ताहिक करेंट अफेयर्स से आप अपनी परीक्षा की तैयारी को मजबूत कर सकते हैं.

अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को दिया जायेगा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

प्रसिद्ध अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को 70वें राष्ट्रीय फिल्म सम्मान समारोह में भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी है. केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. गौरांग चक्रवर्ती के रूप में 16 जून, 1950 को कोलकाता में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती भारतीय सिनेमा के इकलौते ऐसे अभिनेता है, जिसे डेब्यू फिल्म में ही सर्वश्रेष्ठ अभिनय का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. मिथुन को इसके अलावा फिल्म तहादेर कथा और फिल्म स्वामी विवेकानंद में अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुके हैं. केंद्र सरकार ने इसी साल उन्हें पद्मभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया है. साल 2022 के लिए प्रदान किये जाने वाले 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के दौरान 8 अक्तूबर को नयी दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मिथुन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान करेंगी.
वर्ष 1969 में शुरू हुआ यह पुरस्कार : भारतीय सिनेमा के जनक कहे जाने वाले दादा साहेब फाल्के के नाम पर इस पुरस्कार की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 1969 में की गयी थी. दादा साहेब फाल्के का पूरा नाम धुंडिराज गोविंद फाल्के था. इस पुरस्कार के तहत एक ‘स्वर्ण कमल’, 15 लाख रुपये का नकद, एक प्रमाण पत्र, रेशम की एक पट्टिका और एक शॉल दिया जाता है. यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, जूरी के अध्यक्षों, फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों तथा अखिल भारतीय सिने कर्मचारियों के परिसंघ सहित वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में प्रदान किया जाता है. पहला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार वर्ष 1969 में देविका रानी को दिया गया था.

न्यायमूर्ति मनमोहन बने दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने एलजी के सचिवालय राजनिवास में एक समारोह में न्यायाधीश को शपथ दिलाई. मनमोहन नवंबर 2023 से दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस थे. उन्होंने करीब 11 महीने तक कार्यवाहक चीफ जस्टिस के रूप में अपनी सेवा दी है.

एयर मार्शल एपी सिंह बने वायुसेना के प्रमुख

एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 30 सितंबर को भारतीय वायु सेना के नये प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने वीआर चौधरी की जगह ली है. सिंह को 5,000 घंटे से अधिक समय तक विमान उड़ाने का अनुभव है और वह लड़ाकू विमान के कुशल पायलट हैं. एयर चीफ मार्शल सिंह अपने पिछले कार्यभार में वायु सेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यरत थे.

सुरेश कुमार कैत बने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के 28वें चीफ जस्टिस

जस्टिस सुरेश कुमार कैत मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के 28वें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये हैं. उन्हें मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने शपथ दिलाई. उनका कार्यकाल छह माह का रहेगा. कैत दिल्ली हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश रह चुके हैं. मध्य प्रदेश में चीफ जस्टिस का पद 24 मई से खाली था. जस्टिस रवि मलिमठ के सेवानिवृत्त होने के बाद जस्टिस शील नागू और जस्टिस संजीव सचदेवा को कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया गया था. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने 17 सितंबर को सुरेश कुमार कैत को मप्र हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की अनुशंसा की थी और इसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी थी.

दिल्ली में 20 अक्टूबर को आयोजित होगी हाफ मैराथन

राजधानी दिल्ली में वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का 19वां संस्करण 20 अक्तूबर को आयोजित किया जायेगा. खास बात ये है कि 10,000 मीटर ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जोशुआ चेप्टेगी 2024 वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन में भाग लेंगे. युगांडा के स्टार धावक चेप्टेगी ने पेरिस ओलंपिक में जीत के बाद ट्रैक स्पर्धाओं से संन्यास ले लिया था और यह स्पष्ट कर दिया था कि अब वह मैराथन में भाग लेंगे.

गौतमी और अजय की जोड़ी ने जीता कांस्य पदक

निशानेबाजी में, गौतमी भनोट और अजय मलिक की भारतीय जोड़ी ने पेरू के लीमा में आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में एयर राइफल मिक्स्ड स्पर्धा में क्रोएशिया को 17-9 से हराकर कांस्य पदक जीता है. एयर पिस्टल मिक्स्ड स्पर्धा में भारत की लक्षिता और प्रमोद ने कनिष्का डागर और मुकेश नेलावानी को 16-8 से हराकर एक और कांस्य पदक जीता.

पार्थ राकेश ने जीते दो स्वर्ण पदक

निशानेबाजी में पेरू के लीमा में आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल संघ की जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप की पुरुषों की टीम स्‍पर्धा में जीत के साथ भारतीय निशानेबाज पार्थ राकेश माने ने दस मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में दोहरा स्वर्ण जीता है. दस मीटर एयर राइफल का निजी खिताब जीतने के बाद अजय मलिक और अभिनव साव के साथ पार्थ ने दस मीटर एयर राइफल पुरुषों की टीम स्‍पर्धा में स्वर्ण जीता. जूनियर महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल टीम स्‍पर्धा में गौतमी भनोट, संभवी क्षीरसागर और अनुष्का ठाकुर ने भारत को तीसरा स्वर्ण दिलाया.

गुलवीर सिंह ने विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में जीता गोल्ड

भारतीय एथलीट गुलवीर सिंह ने जापान में वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में पुरुषों की 5,000 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने 13 मिनट और 11.82 सेकंड के समय के साथ एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 13 मिनट और 18.92 सेकंड का अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो उन्होंने इस साल की शुरुआत में बनाया था. उनसे पहले यह रिकॉर्ड हमवतन अविनाश साबले के नाम था.

इशिबा शिगेरु जापान के 102वें प्रधानमंत्री के रूप में नामित

जापान में देश की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी- एलडीपी के नेता शिगेरू इशिबा प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करने जा रहे है. जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने तीन वर्ष के कार्यकाल के बाद अपने मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दे दिया है. नये मंत्रिमंडल की नियुक्ति से पहले मौजूदा मंत्रिमंडल की बैठक में किशिदा के मंत्रियों ने एक साथ इस्तीफे सौंपे. किशिदा 4 अक्तूबर,2021 को जापान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किये गये थे, लेकिन भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा. इसके बाद शिगेरू इशिबा को जापान की सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नया अध्यक्ष चुना गया है. जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही देश का प्रधानमंत्री होता है. इशिबा का बतौर प्रधानमंत्री कार्यकाल जुलाई 2025 तक होना था और उसके बाद देश में आम चुनाव होने थे, लेकिन शिगेरू इशिबा ने प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले ही चुनाव 27 अक्तूबर को चुनाव कराने की घोषणा कर दी है.

बी वनलालवन्ना कंबोडिया में भारत के अगले राजदूत नियुक्त

बी वनलालवन्ना को कंबोडिया साम्राज्य में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. वर्ष 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं. विदेश मंत्रालय के अनुसार, ‘बी. वनलालवन्ना (आईएफएस: 1998), जो वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं, को कंबोडिया साम्राज्य में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है.’ इस नियुक्ति से पहले देवयानी उत्तम खोबरागड़े कंबोडिया में भारतीय राजदूत के पद पर कार्यरत थीं.

इसे भी पढ़ें : CAT 2024 : अब है कैट की तैयारी में तेजी लाने का समय, ऐसे बढ़ें बेस्ट स्कोर की तरफ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें