26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICC Women’s T20 World Cup, IND vs PAK: रविवार को भारत की भिड़ंत पाक से, देखें हेड टू हेड, पिच रिपोर्ट

ICC Women's T20 World Cup, IND vs PAK: रविवार को महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का महामुकाबला पाकिस्तान से होगा. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी.

ICC Women’s T20 World Cup, IND vs PAK: आईसीसी टी20 महिला वर्ल्ड कप 2024 में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम की शुरुआत खराब रही. शुक्रवार को भारत को न्यूजीलैंड के हाथों अपने पहले मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा. अब भारत का सामना रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. भारतीय टीम अपने इस प्रतिद्वंद्वी को हराकर जीत की पटरी पर लौटने का लक्ष्य रखेगी. भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला जीतना बेहद जरूरी है, क्योंकि न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारत अंक तालिका में सबसे नीचे पहुंच गया है, जबकि पाकिस्तान ने अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को धूल चटा दी है. पाकिस्तान इस समय अंक तालिका में न्यूजीलैंड के बाद दूसरे नंबर पर है.

भारत के लिए हर मुकाबला अहम

न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों की करारी हार के बाद भारत का टी20 विश्व कप अभियान खतरे में दिख रहा है. ऐसे में सभी का ध्यान भारत और पाकिस्तान के मुकाबले पर होगा. भारत को अब ग्रुप चरण के अपने हर मैच जीतने होंगे. भारत को ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम का सामना भी करना पड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया मौजूदा महिला टी20 वर्ल्ड कप विजेता है. पाकिस्तान के लिए यह मुकाबला बेहद खास होने वाला है. पाकिस्तान भारत पर जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगा. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम को ग्रुप चरण में श्रीलंका का भी सामना करना होगा.

ICC Womens T20 World Cup: महिला टी20 वर्ल्ड कप के जश्न में डूबा गूगल, शेयर किया अनोखा डूडल

Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट में बवाल, बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ी, फिर अब्दुल कादिर के बेटे ने भी लिया संन्यास

भारत और पाकिस्तान हेड टू हेड

महिला टी20 आई फॉर्मेट में भारत ने पाकिस्तान पर पूरी तरह से दबदबा बना रखा है. भारत ने अब तक 12 मुकाबले जीतें हैं जबकि पाकिस्तान ने केवल 3 मैचों में जीत दर्ज की है. भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले आठ मैचों में से सात जीते हैं, जिसमें एशिया कप में उनका सबसे हालिया मैच शामिल है. दांबुला में वह मैच भारतीय महिला टीम के लिए एक आरामदायक जीत थी. उस मुकाबले में दीप्ति शर्मा ने 3/20 विकेट लेकर पाकिस्तान को 108 रनों पर रोक दिया था. बाद में भारत के बल्लेबाजों ने सिर्फ 14 ओवरों में जीत हासिल कर ली थी. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत ने पाकिस्तान को हराया था. उस समय जेमिमा रोड्रिग्स की बदौलत भारत ने 150 रन का लक्ष्य हासिल किया गया था. टी20 विश्व कप में भारत ने 5 बार जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने केवल 2 मैच जीते हैं.

पिच रिपोर्ट

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. यहां इस विश्व कप में अब तक दो मैच आयोजित किए गए हैं, जिसमें भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ हार भी शामिल है. यह एक ऐसी सतह है जो थोड़ी धीमी है और पुरानी गेंद रुककर आती है. दोनों टीमों के स्पिनर महत्वपूर्ण होंगे. दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को यहां 118 रनों पर रोक दिया गया था और 10 विकेट से आसान जीत दर्ज की थी. भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने सोफी डिवाइन के अर्धशतक की बदौलत 160 रन बनाए. लेकिन भारत की पारी बिल्कुल भी नहीं चल पाई क्योंकि कोई भी बल्लेबाज 15 रन से आगे नहीं बढ़ पाया. बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा.

टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय महिला टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन
पाकिस्तान की महिला टीम : फातिमा सना (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सदफ शमास, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह, तस्मिया रुबाब, तुबा हसन.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें