24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शारदीय नवरात्र के रंग में रंगने लगा है शहर, ग्रामीण इलाकों में बन रहा उत्सवी माहौल

ग्रामीण इलाकों में बन रहा उत्सवी माहौल

चहुंओर भक्ति का उल्लास, अधिकांश पंडाल बन कर तैयार, मूर्ति निर्माण तेज

कहीं पंचमी तो कहीं षष्ठी को होगा उदघाटन, पहले से सजने लगा है पूजा का मेला

पूर्णिया. शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन से ही पूर्णिया दुर्गा पूजा के रंग में रंगने लगा है. पूरा शहर मां की आराधना में जुट गया है. चहुंओर भक्ति का उल्लास नजर आने लगा है. शहर हो या गांव हर जगह उत्सवी माहौल बनने लगा है. शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन शनिवार को माता के तीसरे स्वरूप देवी चन्द्रघंटा की पूजा अर्चना की गई. भक्तों ने माता की पूजा अर्चना कर दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा आदि का पाठ किया. घरों में माता के जयकारे की गूंज होती रही. भक्तों ने माता से सुख समृद्धि और स्वास्थ्य की कामना की.

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शारदीय नवरात्र की धूम रही. श्रद्धालुओं ने इस दौरान नवरात्र का व्रत भी रखा है. शहर और आस पास के देवी मंदिरों में हमेशा की तरह इस बार भी पूजनोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. सभी देवी मंदिरों में बीते गुरुवार को ही श्रद्धापूर्वक कलश स्थापित किया गया और पूजा-अर्चना की गई. यही वजह है कि पूर्णिया सिटी स्थित मां पूरणदेवी मंदिर, काली मंदिर, माता स्थान, गोकुलसिंह ठाकुरबाड़ी मंदिर आदि समेत सभी स्थायी मंदिरों में भक्ति की बयार बह रही है.

शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन शनिवार को भक्तों ने माता के तीसरे स्वरूप देवी चन्द्रघंटा की पूजा अर्चना की और अभिष्ट की कामना की. भक्तों ने विधि विधान से स्थापित कलश में देवी चन्द्रघंटा की श्रद्धापूर्वक पूजा कर माता से सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य की कामना की. इसके बाद दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा आदि का पाठ किया और माता की भव्य आरती उतारी. इधर, पंडाल और प्रतिमा निर्माण का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. वैसे, अधिकांश पंडाल बन कर तैयार हो गये हैं जबकि स्थायी मंदिरों को सजाने का काम भी पूरा कर लिया गया है. कहीं पंचमी तो कहीं षष्ठी को पंडालों का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा जिसकी तैयारी भी अलग-अलग की जा रही है. इस बीच, पूजन स्थलों के आसपास फल और मिठाई की दुकानें भी सजने लगी हैं जिसे दो दिनों के बाद मेला का स्वरुप मिलेगा.

फोटो- 5 पूर्णिया 1- पूजन पंडाल में देवी दुर्गा की आरती करतीं महिलाएं

2- पूजा में स्थापित कलश

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें