28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Muzaffarpur: फेस्टिवल सीजन पर बाजार में ऑफर ही ऑफर, 50 प्रतिशत तक छूट और 10 लाख तक के इनाम का मौका

मुजफ्फरपुर शहर के बाजरों के फेस्टिवल शॉपिंग के लिए लोगों की भीड़ बढ़ गई है. छठ तक यह त्योहारी सीजन रहेगा और इस दौरान ग्राहक विभिन्न ऑफर का लाभ उठाएंगे. दुर्गा पूजा के शुरुआत के साथ शहर के बाजार में ऑफरों की भरमार पर पढ़िए रिपोर्ट

Muzaffarpur: पितृपक्ष समाप्त होते ही फेस्टिवल सीजन शुरू हो गया है. बाजार में भीड़ है और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे मौके पर विभिन्न सेगमेंट में कई तरह ऑफर ग्राहकों को लुभा रहा है. इलेक्ट्रॉनिक आइटम, रेडिमेड कपड़े, ज्वेलरी और मोबाइल की खरीदारी पर ऑफरों की भरमार है. इसके कारण दुकानों में खरीदारों की भीड़ बढ़ी है. कपड़ों की खरीदारी पर 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है तो मोबाइल की खरीदारी पर स्क्रैच कूपन से दस लाख तक जीतने का मौका दिया जा रहा है. शहर के मॉल में भी छूट के साथ लकी ड्रा के लिए ग्राहकों को कूपन दिया जा रहा है.

रेडिमेड कपड़े पर 50 फीसदी तक की छूट

त्योहारी सीजन में रेडिमेड कपड़ों पर 50 फीसदी तक छूट दी जा रही है. विभिन्न कंपनियों के पैंट, शर्ट, कुर्ती, सलवार सूट सहित बच्चों के कपड़े पर अभी से लेकर छठ तक छूट की घोषणा की गयी है. इस कारण कपड़ों के विभिन्न आउटलेट पर खरीदारों की भीड़ बढ़ी है. मोतीझील, सरैयागंज और कलमबाग रोड के दुकानों में सुबह से रात तक खरीदारों की भीड़ लग रही है. दुर्गा पूजा के मौके पर लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं और छूट का लाभ उठा रहे हैं.

इसके अलावा विभिन्न रेडिमेड गारमेंट्स के प्रतिष्ठानों में भी ग्राहकों को खरीदारी पर छूट दी जा रही है. बाहर में कपड़ों का डिस्पले किया गया है. मॉल में भी ग्राहकों को खरीदारी पर डिस्काउंट मिल रहा है तो कई मॉल में निश्चित राशि की खरीदारी पर 500 तक की छूट दी जा रही है. इसके अलावा लकी ड्रा का कूपन भी दिया जा रहा है. कहीं स्क्रैच कूपन के जरिये कैशबैक भी दिया जा रहा है. फेस्टिवल सीजन होने के कारण इन दुकानों में खरीदारों की भीड़ लगनी शुरू हो गयी है. यह सिलसिला छठ से पहले तक चलेगा. लोग इन प्रतिष्ठानों से अपनी पसंद के कपड़ों की खरीदारी करेंगे.

20 फीसदी छूट के साथ दिया जा रहा उपहार

इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर भी 20 फीसदी तक छूट के साथ उपहार दिया जा रहा है. फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन सहित अन्य आइटम पर कई कंपनियां छूट दे रही है. इसके अलावा प्रतिष्ठान की ओर से ग्राहकों को उपहार भी दिया जा रहा है. प्रतिष्ठानों में फिनांस की सुविधा दी जा रही है, जिससे पिछले दो दिनों में खरीदारी का ग्राफ बढ़ गया है. इलेक्ट्रॉनिक आइटम के विक्रेता प्रमोद कुमार ने बताया कि पितृपक्ष समाप्त होने के साथ ही बाजार में रौनक आ गयी है.

ग्राहक मनपसंद सामान की खरीदारी कर रहे हैं. इसके अलावा नवमी और दशमी के लिए बुकिंग भी हो रही है. फिलहाल 43 और 55 इंच वाले टीवी की डिमांड अधिक है. ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं. ग्राहकों के डिमांड के अनुसार हमलोगों ने इलेक्ट्रॉनिक आइटम का स्टॉक किया है. उम्मीद है कि इस बार के फेस्टिवल सीजन में पिछले साल से 20 से 25 फीसदी ग्रोथ रहेगा.

मोबाइल खरीदने पर दस फीसदी कैशबैक

फेस्टिवल सीजन में मोबाइल की खरीदारी पर दस फीसदी कैशबैक और कूपन स्क्रैच करने पर दस लाख तक का इनाम का ऑफर है. इस कारण मोबाइल की खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ बढ़ी है. इस बार फेस्टिवल सीजन में कई मोबाइल कंपनियों ने मोबाइल की 12 महीने की वारंटी को बढ़ाकर 22 महीना कर दिया है. साथ ही प्रतिष्ठानों में 51 रुपए के डाउन पेमेंट करने पर फाइनेंस की सुविधा भी दी जा रही है. इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए गांवों से लोग शहर पहुंच रहे हैं. इन दिनों मोबाइल दुकानों में रात तक ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है.

दुकानदारों का कहना है कि मोबाइल में नए ऑफर के कारण खरीदारी का क्रेज बढ़ा है. कैशबैक मिलने से ग्राहकों को फायदा हो रहा है. साथ ही स्क्रैच कूपन के जरिए दस लाख तक का इनाम मिलने का अवसर भी दिया जा रहा हे. इसके अलावा कई प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को अलग से उपहार भी दिया जा रहा है. दुर्गा पूजा से लेकर छठ तक यह ऑफर जारी रहेगा. पहली बार मोबाइल कंपनियों ने ग्राहकों को इतना अच्छा ऑफर दिया है, इससे ग्राहकों की भीड़ बढ़ी है.

डायमंड ज्वेलरी पर 25 फीसदी तक की छूट

त्योहारों की शुरुआत के साथ ही सर्राफा मंडी में सोने और डायमंड की ज्वेलरी पर ऑफर शुरू हो गया. डायमंड की ज्वेलरी की कीमत पर 20 फीसदी की छूट दी जा रही है. साथ ही सोने के ज्वेलरी की मेकिंग पर 25 फीसदी की छूट ग्राहकों को दिया जा रहा है. इसके अलावा ज्वेलरी के एक्सचेंज पर किसी तरह की कटौती नहीं की जा रही है. अगले महीने से लग्न होने के कारण शादी वाले कई परिवार फेस्टिवल सीजन में ही खरीदारी कर रहे हैं और छूट का लाभ उठा रहे हैं. इससे सर्राफा बाजार में रौनक बढ़ गयी है.

सर्राफा व्यवसायी अशोक कुमार ने बताया कि दुर्गा पूजा से ही सर्राफा बाजार के कारोबार में तेजी आती है. सोने का भाव बढ़ा होने के बावजूद खरीदारी का ग्राफ बढ़ा है. त्योहार के मौके पर लग्न के लिए भी अच्छी खरीदारी होती है. दशहरा के बाद से खरीदारों की भीड़ और बढ़ेगी.

इसे भी पढ़ें: Bihar News: पारू खास-देवरिया रेलखंड पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन, DRM ने नए स्टेशन का किया निरीक्षण

सूतापट्टी कपड़ा मंडी से रोज 100 करोड़ का कारोबार

पितृपक्ष समाप्त होने के साथ ही सूतापट्टी कपड़ा मंडी से कपड़ों के बाजार में तेजी आ गयी है. होलसेल मंडी से रोजाना करीब एक सौ करोड़ के कपड़े का कारोबार हो रहा है. उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के अलावा आसनसोल और नेपाल के कपड़ा व्यवसायी यहां से कपड़ों की खरीदारी करने पहुंच रहे हैं. यहां से विभिन्न ट्रांसपोर्ट कंपनियों से कपड़ों की आपूर्ति की जा रही है. सूतापट्टी कपड़ा मंडी से दुर्गा पूजा के अलावा छठ के लिए भी कपड़ों का कारोबार हो रहा है. बाहर से आए व्यवसायी छठ के लिए साड़ी, पॉपलिन और थान के कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. यहां रोज सूरत और मुंबई के मिलों से ट्रक कपड़ा लेकर पहुंच रहे हैं.

दुकानदारों का कहना है कि दुर्गा पूजा से ही कपड़ों की खरीदारी में तेजी आती है. होलसेल मंडी से छठ का कारोबार शुरू हो गया है. विभिन्न जिलों के कपड़ा व्यवसायी मंडी से छठ के लिए कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. फिलहाल सबसे अधिक यहां साड़ियों की आपूर्ति की जा रही है. इसके अलावा पॉपलिन और सलवार सूट के कपड़ों की भी अच्छी बिक्री हो रही है. हैंडलूम आइटम के भी बाजार में तेजी है.

सूतापट्टी कपड़ा मंडी के कारोबार में तेजी आयी है. होलसेल बाजार से कपड़ों की अच्छी खरीदारी हाे रही है. डिमांड के अनुसार कपड़ा मिलों से कपड़ों की आपूर्ति की जा रही है. विभिन्न कपड़ा मिलों के प्रतिनिधि भी दूसरे जिलों से ऑर्डर लेकर कपड़ों की आपूर्ति करा रहे हैं. दुर्गा पूजा की समाप्ति के बाद कपड़ा बाजार में और तेजी आयेगी. कपड़ों के कारोबार में तेजी लग्न तक रहेगी.

– सज्जन शर्मा, महामंत्री, चैंबर ऑफ कॉमर्स

सर्राफा बाजार में रौनक आ गयी है. सर्राफा आइटम पर छूट दिए जाने से ग्राहकों में खरीदारी का रूझान दिख रहा है. इसके अलावा लग्न के लिए भी खरीदारी शुरू हो गयी है. इससे सर्राफा बाजार में ग्राहकों की भीड़ बढ़ी है. त्योहारी सीजन में सोने और डायमंड की ज्वेलरी का क्रेज है. खरीदारों की भीड़़ अब बढ़ने लगी है- संजय कुमार, महामंत्री, थोक सर्राफा संघफेस्टिवल सीजन में मोबाइल की बिक्री में तेजी आयी है. विभिन्न कंपनियों के ऑफर दिए जाने के कारण मोबाइल की अच्छी बिक्री हो रही है. गांवों से खरीदार शहर पहुंच रहे हैं. इस बार मोबाइल का बाजार बेहतर रहने की उम्मीद है. हमलोगों ने विभिन्न कंपनियों के अधिकतर मॉडल का स्टॉक किया है.

– मो दिलशाद, अध्यक्ष, मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें