21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhapra News : पीजी में 23 से कोर कोर्स के साथ अतिरिक्त विषय की भी होगी परीक्षा

chhapra news : पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2022-24 की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह परीक्षा 23 अक्टूबर से शुरू हो रही है.

छपरा. पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2022-24 की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. यह परीक्षा 23 अक्टूबर से शुरू हो रही है. परीक्षा से पहले छात्र-छात्राओं को पीजी में लागू सीबीसीएस सिलेबस के अनुसार परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव की जानकारी भी दी जा रही है. विदित हो कि जेपीयू में सत्र 2018 से ही पीजी के अंतर्गत च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम सीबीसीएस सिलेबस लागू किया जा चुका है. छात्रों की कक्षाएं इसी सिलेबस के अनुसार संपन्न हुई हैं. वहीं परीक्षा पैटर्न में भी काफी बदलाव हुआ है. पीजी में पुराने पैटर्न के अंतर्गत चार सेमेस्टर में अलग-अलग पत्र निर्धारित किया गया था. जिसके अनुसार ही सभी सेमेस्टर को पूरा करना अनिवार्य था. सीबीसीएस के लागू होने के बाद विषय के अंतर्गत चार कोर कोर्स बनाये गये हैं. जिसके आधार पर ही परीक्षा होगी. कुछ नया वेरियशन शामिल है. विज्ञान संकाय के छात्रों को चेप्टर में वेरियेशन मिलेगा. वहीं मानविकी संकाय के विषयों में लिटरेचर में वेरियेशन मिलेगा. वहीं सभी सेमेस्टर में एक अनिवार्य विषय एडिशनल में रखना होगा. फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों के लिए भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को विषय के पैटर्न पर पढ़ाया गया है. एडिशनल विषय की परीक्षा 100 अंकों की होगी. जिसमें 50 अंक की आंतरिक व वायवा की परीक्षा ली जायेगी. वहीं शेष 50 अंक की थ्योरी परीक्षा होगी. वहीं फर्स्ट सेमेस्टर उत्तीर्ण करने के बाद सेकेंड व फोर्थ सेमेस्टर के बीच सीबीसीएस के तहत फैशन डिजाइनिंग, कम्युनिकेशन लैंग्वेज, स्किल ट्रेंनिग जैसे एडिशनल सब्जेक्ट का अध्ययन छात्र-छात्राएं कर सकते हैं.

ये है फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा का शेड्यूल

पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2022-24 की परीक्षा 23 से 26 अक्टूबर तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी. 26 अक्टूबर को कोर कोर्स के विषयों की परीक्षा समाप्त होने के उपरांत 28 अक्टूबर को एडिशनल विषय की परीक्षा भी दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक निर्धारित है. जबकि दूसरी पाली दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जायेगी. परीक्षा के लिए पीजी के सभी विषयों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में भौतिक, अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी, हिंदी, भूगोल, मनोविज्ञान तथा होम साइंस विषय शामिल है. जबकि ग्रुप बी में कॉमर्स, उर्दू, संस्कृत, गणित, केमिस्ट्री, जूलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, दर्शनशास्त्र व बॉटनी शामिल है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें