21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलकर्मियों को 78 दिनों के बोनस से दुर्गा पूजा पर बाजार हुआ गुलजार

रेलकर्मियों को 78 दिनों के बोनस से दुर्गा पूजा पर बाजार हुआ गुलजार

जमालपुर

रेलवे ने दुर्गा पूजा और दशहरा को देखते हुए रेल कर्मियों को 78 दिनों का बोनस देने की घोषणा की है. जिसे लेकर रेल कर्मियों में हर्ष व्याप्त है. वहीं बोनस की घोषणा के बाद बाजार की रौनक भी बढ़ गई है. वास्तव में वर्ष 2023-24 में रेलवे के कार्य निष्पादन को देखते हुए रेल कर्मियों को 78 दिनों के बोनस की घोषणा की गई है. इसके अंतर्गत रेल इंजन कारखाना जमालपुर में काम करने वाले लगभग 6000 रेल कर्मियों के साथ ही ओपन लाइन में काम करने वाले लगभग दो से ढाई हजार रेल कर्मियों को इसका लाभ मिला है.

जानकारी में बताया गया है कि रेल इंजन कारखाना में काम करने वाले रेल कर्मियों के साथ ही ओपन लाइन के रेल पथ अनुरक्षक, लोको पायलट गार्डन स्टेशन मास्टर पर्यवेक्षक टेक्नीशियन टेक्नीशियन सहायक पॉइंट्स मैन और मिनिस्ट्रियल स्टाफ तथा अन्य ग्रुप सी कर्मचारियों को इस राशि का लाभ मिला है. दुर्गा पूजा के अवसर पर बोनस मिलने की परंपरा रही है. जिस पर स्थानीय दुकानदारों की भी नजर टिकी रहती है, क्योंकि बोनस की राशि मिलने के बाद रेल कर्मी खरीदारी करने बाजार पहुंचते हैं. जिसके कारण बाजार की रौनक बढ़ती है. इस वजह से दुकानदारों को भी बोनस भुगतान की घोषणा का इंतजार रहता है. इस बार भी स्थानीय दुकानदार बोनस मिलने के बाद इस बात के प्रति आशान्वित है कि अब उनके दुकान पर भी ग्राहक पहुंचेंगे. दूसरी तरफ कुछ दुकानदारों का यह भी कहना है कि एक दशक पूर्व जमालपुर कारखाना में अधिकतर स्थानीय रेल कर्मचारी हुआ करते थे और बोनस मिलने के बाद वह स्थानीय स्तर पर ही दुर्गा पूजा की खरीदारी भी करते थे, परंतु अब स्थिति बदल गई है. अब रेल इंजन कारखाना में अधिकतर बाहर के कर्मचारी आरआरबी या आरआरसी से चयनित होकर यहां ज्वाइन किए हैं. जो अपने क्षेत्र में जाकर ही पूजा की खरीदारी करेंगे. ऐसे में स्थानीय दुकानदार को पूर्व की भांति बहुत ज्यादा फायदा नहीं होगा. वहीं कुछ दुकानदारों का कहना था कि पूजा के अवसर पर सबसे अधिक खरीदारी कपड़े की होती है और रेडीमेड कपड़े ग्राहकों की पसंद बन गई है, परंतु ऑनलाइन कपड़े खरीदना आज का फैशन बन गया है इस वजह से दुकानों पर बहुत अधिक संख्या में ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं. वहीं रेलवे कर्मचारियों का कहना है कि सरकार ने रेल कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग को आधार बनाकर न्यूनतम वेतन 7 हजार की राशि पर बोनस की घोषणा की गई है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में आठवें वेतन आयोग के गठन की चर्चा चल रही है, परंतु वर्तमान में सातवें वेतन आयोग के आधार पर किसी भी रेल कर्मचारी का बेसिक वेतन 18000 से कम नहीं है. यदि वर्तमान मूल वेतन को आधार बनाकर बोनस की घोषणा की जाती तो कर्मचारियों को 46 हजार का बोनस मिलता. जबकि मुख्यालय मालदा से मिली अधिकृत जानकारी में बताया गया है कि वर्ष 2023-24 में 11 लाख 72 हजार 240 रेल कर्मियों को बोनस का लाभ मिल रहा है. जिस पर रेलवे 2028.57 करोड़ का भुगतान कर रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें