23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Giridih News:111 वर्षों का है मनकडीहा के पूजा का इतिहास

Giridih News:देवरी प्रखंड के मनकडीहा स्थित दुर्गा मंदिर में 111 वर्ष से भी अधिक से दुर्गापूजा हो रही है. यहां गुही हाजरा ने पूजा शुरू की थी. इसके बाद से अभी तक पूजा हो रही है.

देवरी. देवरी प्रखंड के मनकडीहा स्थित दुर्गा मंदिर में 111 वर्ष से भी अधिक से दुर्गापूजा हो रही है. यहां गुही हाजरा ने पूजा शुरू की थी. इसके बाद से अभी तक पूजा हो रही है. वर्तमान समय में गुही हाजरा की तीसरी पीढ़ी के सदस्य पूजा का आयोजन किया जा रहा है. पूजा के साथ मंदिर के रंग रोगन से लेकर प्रतिमा निर्माण का कार्य गुही परिवार के सदस्य खुद करते हैं. बताया जाता है कि पुत्र रत्न की प्राप्ति की खुशी में गुही हाजरा ने पूजा शुरू की थी.

सौहार्द्र व एकता का प्रतीक है मंदिर

मनकडीहा का दुर्गा मंदिर आस्था के साथ सामाजिक सौहार्द्र व एकता का प्रतीक है. लोगों का मानना है कि इस मंदिर में सच्चे मन मांगी गयी मनोकामना पूरी होती है. इसलिए शारदीय नवरात्र के महाअष्टमी, महानवमी व विजयादशमी के अवसर पर पूजा करने के साथ मनोकामना वालों की भीड़ उमड़ती है. मनोकामना पूरी होने पर श्रद्धालु मां दुर्गा के साज सज्जा का खर्च वहन करते हैं. इस वर्ष चतरो के जयप्रकाश साव डाक का खर्च वहन किया जा रहा है. यहां के पूजा की विशेषता यह है कि हिंदू समुदाय के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी पूजा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर पूजा को सफल बनाने में सहयोग करते है.

नवरात्र के साथ माहौल भक्तिमय :

पूजा को लेकर यहां पर उत्साह का माहौल है. नवरात्र के साथ ही माहौल भक्तिमय हो गया है. आचार्य अरुण कुमार पांडेय के नेतृत्व में मंदिर में कलश की स्थापना कर नौ दिवसीय दुर्गा सप्तशती पाठ किया जा रहा है. पूजा को सफल बनाने में संरक्षक बिमल कुमार सिंह, अध्यक्ष बरजू हाजरा, उपाध्यक्ष बिशुनदेव राय, अयोध्या हाजरा, सचिव उदय कुमार सिंह, उपसचिव सुरेश हाजरा, अंबिका वर्णवाल, चंदन वर्णवाल, बासुदेव रविदास, राजदेव हाजरा, अरुण राणा, पिंटू हाजरा, कोषाध्यक्ष कैलाश राय, इंद्रदेव राय,फाल्गुनी राय, सुशील राय, सोनू हाजरा, दिलीप हाजरा, दीपक कुमार, निखिल कुमार साव, सचिन गुप्ता, महादेव रविदास, दर्शन राणा, त्रिलोकी सिंह, उमेश राणा, मकबूल अंसारी, सद्दीक अंसारी, दिलीप सिंह, धपरु हाजरा, रामदेव हाजरा, गौरीशंकर हाजरा, ललन राय, अरविंद राय, मुकुंद राय, संजय राय, अशोक हाजरा आदि योगदान दे रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें