28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Muzaffarpur News: हो जाएं सतर्क! जिले में पांव पसार रहा डेंगू, मरीजों की संख्या पहुंची 100 के पार

Muzaffarpur News: जिले में लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। शनिवार को दो नए केस सामने आए। अब तक कुल 105 मामले सामने आए हैं।

Muzaffarpur News: जिले में लगातार डेंगू के केस बढ़ रहे हैं। एक तरफ बाढ़ ने अपना विकराल रूप ले रखा है, जिससे मुजफ्फरपुर के कई इलाके प्रभावित हैं और दूसरी तरफ डेंगू ने भी अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है। जिले में अब तक डेंगू के 100 से अधिक मरीज मिले हैं। बीते दिन यानी शनिवार को दो नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या 105 हो गई है। जानकारी के अनुसार, दो नए मरीजों में एक मुशहरी और दूसरा कटरा क्षेत्र का रहने वाला है। शहर में अब तक सबसे अधिक डेंगू के मामले मुशहरी से सामने आए हैं, जिसकी संख्या करीब 30 है। वहीं मुशहरी के अलावा मीनापुर में 22 व शहरी क्षेत्र में अब तक 14 मरीज मिल चुके हैं। लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले को लेकर लोगों में भय का माहौल है।

ये हैं डेंगू के प्रमुख लक्षण

डेंगू के मरीजों में तेज बुखार, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, सिर में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा आंखों मे दर्द, जी मिचलाना और उल्टी होना जैसे लक्षण भी दिखते हैं। गंभीर मामलों में नाक, मुंह व मसूड़ों से खून आना व स्किन पर चकत्ता उभरने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कैसे फैलता है डेंगू

बता दें, डेंगू लोगों में एडीज प्रजाति की मादा मच्छरों के काटने से फैलता है। कभी-कभी टाइगर मच्छर यानी एडीज एल्बोपिक्टस के काटने से भी यह बीमारी फैलती है। जब एडीज प्रजाति का मच्छर किसी संक्रमित व्यक्ति को काटता है और उसके बाद वह स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, जिससे वह भी संक्रमित हो जाता है। बता दें, यह वायरस गर्भवती महिला से उसके शिशु में या रक्तदान के माध्यम से भी फैल सकता है।

ऐसे करें बचाव

एडीज मच्छर जमे हुए पानी में पनपता है। ऐसे में घर के कूलर, पानी टंकी, चिड़ियो के लिए बर्तन में रखे गए पानी, फ्रिज के ट्रे और पौधों के गमलों में पानी को अधिक समय तक पानी न जमा होने दें। उसे हमेशा बदलते रहें।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें