28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के तर्ज पर किया जाएगा विकसित, बच्चों के लिए लगेगा झूला

Bihar News: बिहार के आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के तर्ज पर विकसित किया जाएगा. बच्चों के लिए झूला लगाने का निर्णय लिया गया है. समाज कल्याण विभाग ने इस निर्णय के बाद जिलों को चरणबद्ध तरीके से काम करने का निर्देश दिया है.

Bihar News: बिहार के आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के तर्ज पर विकसित किया जाएगा. बच्चों के लिए झूला लगाने का निर्णय लिया गया है. समाज कल्याण विभाग ने इस निर्णय के बाद जिलों को चरणबद्ध तरीके से काम करने का निर्देश दिया है, ताकि बच्चे पोषाहार के साथ खेलकूद के दौरान झूला का मजा ले सकें. हाल के दिनों में सभी केंद्रों को प्ले स्कूल के तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया गया है. इसी कड़ी में झूला लगाने की प्रक्रिया पर मुहर लगी है.

दीवारों पर लगेंगी फल, सब्जी, जानवरों की तस्वीरें

राज्यभर में वर्तमान में एक लाख 12 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र है, जहां तीन से छह साल के बच्चे पोषाहार व प्राथमिक शिक्षा के लिए आते हैं. प्रत्येक केंद्र पर लगभग 40 बच्चे रहते हैं. इन बच्चों को पोषाहार के साथ प्राथमिक शिक्षा के लिए उन सभी केंद्रों को प्रथम चरण में रंग-रोहन किया जायेगा, जिसका अपना भवन होगा या स्कूल में जिस केंद्र का संचालन हो रहा होगा. रंग-रोहन के दौरान दीवारों पर भी हिंदी व अंग्रेजी के शब्द, फल, सब्जी की तस्वीरें रहेंगी. जिसे देख कर बच्चे खुद से कुछ सीख पायेंगे.

Also Read: BPSC शिक्षकों को हाईकोर्ट ने दिया बड़ा झटका, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के आदेश पर रोक

शुद्ध पानी और शौचालय की होगी व्यवस्था

सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हर घर नल का जल योजना के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाया जा रहा है. वहीं, बच्चों को चाल्ड टायलेट मिलेगा. इसको लेकर विभागीय स्तर पर तेजी से काम हो रहा है. विभाग के मुताबिक लगभग सभी केंद्रों में पानी पहुंचाने का काम पूरा कर लिया गया है, जहां अभी तक पानी नहीं पहुंच पाया है. उन केंद्रों भी जल्द पानी पहुंच जायेगा.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें