23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: दुर्गा पूजा में मानसून डालेगा खलल, अगले इतने दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर

Bihar Weather: पटना मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक राज्य में आने वाले दिनों में मेघगर्जन, वर्ज्पट और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

Bihar Weather: हर वर्ष की भांति इस बार भी पूरे बिहार में दुर्गा पूजा को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है. दुर्गा पूजा के दौरान सबसे ज्यादा खुश बच्चे होते हैं क्योंकि हर चौक-चौराहे पर मेला लगा होता है. आमतौर पर छठी के बाद बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने निकलते हैं. इस बार भी लोग यही प्लान बना रहे होंगे. लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया कि आने वाले लगभग 10 दिनों तक राज्य के कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा. बता दें कि फ़िलहाल भारी बारिश के कारण 17 जिले बाढ़ की चपेट में है. पिछले कुछ दिनों में दर्जनों तटबंधों की टूटने की खबर आ चुकी है. सैकड़ों घर बह गए. कई गाँव टापू में तब्दील हो गए. सर्पदंश से कईयों की जान जा चुकी है. नवरात्री के पांचवे दिन को लेकर मौसम विभाग ने राज्य के 16 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है.

बिहार में अगले 10 दिन बारिश के आसार

पटना मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक राज्य में आने वाले दिनों में मेघगर्जन, वर्ज्पट और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक मुताबिक राज्य के कई जिलों में 15 अक्टूबर तक झमाझम बारिश होती रहेगी. इस दौरान व्रतियों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने बताया भारत के उत्तर पूर्व हिस्से में चक्रवातीय परिसंचरण बन रहा है जिस वजह से बिहार में 15 अक्टूबर तक मानसून सक्रिय रहेगा.

इन जिलों में अलर्ट

जिन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, पटना, नालंदा, जहानाबाद, शेखपुरा, गया, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, खगड़िया, मुंगेर, बांका और भागलपुर जिले का नाम शामिल है.

Bihar Flood 1
Bihar weather: दुर्गा पूजा में मानसून डालेगा खलल, अगले इतने दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर 2

बढ़ जाएगी बाढ़ पीड़ितों की समस्या

बाढ़ की विभीषिका झेल रहे बिहार के लोगों के लिए यह खबर अच्छी नहीं है. अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच हुई तो बाढ़ पीड़ितों का दर्द दोगुना हो जाएगा. फिर से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी होगी. जो पानी नीचे आ रहा है वह फिर से उपर आने लगेगा. मालूम हो कि बिहार के कई जिलों के लोग बाढ़ से बिहार त्राहिमाम कर रहे हैं. नीतीश सरकार पीड़ितों को हर संभव मदद देने की प्रयास कर रही है. लेकिन लोगों का कहना है कि हमारे घर डूब गए, सारी संपत्ति तबाह हो गई. ऐसी स्थिति में जो सहायता दी जा रही है वह ऊंट के मुंह में जीरा के बराबर है.

इसे भी पढ़ें: Smart Meter के इस सेंटिंग को जानते हैं आप, पैसा खत्म होने पर भी नहीं कटेगी बिजली, जानें तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें