23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार को जल्द मिल सकती है एक और अमृत भारत ट्रेन, रेलवे ने सोनपुर मंडल को भेजा प्रस्ताव

Amrit Bharat Train : आम से खास यात्रियों के लिए छपरा से बनकर दिल्ली के लिए जानेवाली एक भी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन नहीं है. छपरा वाराणसी मंडल में दूसरा सबसे अधिक राजस्व देने वाला स्टेशन है.

अगर सबकुछ ठीक रहा तो बिहार को जल्द ही एक और नई अमृत भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है. जानकारी के मुताबिक सामाजिक कार्यकर्ता संदीप पांडे के मांग पर छपरा या सोनपुर से दिल्ली के बीच अंबिका भवानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, अमृत भारत एक्सप्रेस एवं अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने के लिए रेलवे ने संज्ञान लिया है और अब यह प्रस्ताव मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय वाराणसी और सोनपुर मंडल द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा जायेगा.

दिल्ली जाने के लिए छपरा से नहीं बनती एक भी ट्रेन

बता दें कि आम से खास यात्रियों के लिए छपरा से बनकर दिल्ली के लिए जानेवाली एक भी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन नहीं है. छपरा वाराणसी मंडल में दूसरा सबसे अधिक राजस्व देने वाला स्टेशन है. वहीं वाराणसी मंडल के मऊ, बलिया, ग़ाज़ीपुर स्टेशन से बनकर दिल्ली के लिए सुपरफास्ट एक्सप्रेस है. छपरा के रास्ते दिल्ली जानेवाली वैशाली एक्सप्रेस और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में हमेशा भीड़भाड़ रहती है. 

इसे भी पढ़ें : बिहार को जल्द मिलने जा रही इकोनॉमिक कॉरिडोर की सौगात, बदल जाएगी राज्य की तकदीर

नहीं मिल पाती है सीट

सारण जिले के लोगों को इन ट्रेनों में छपरा से आरक्षित सीट मिलना मुश्किल होता है. इन ट्रेनों में आम गरीब लोगों को छपरा से अनारक्षित डिब्बों में चढ़ना असंभव जैसा है.    

इसे भी पढ़ें : Bihar Land Survey : आपके पास नहीं है पुश्तैनी भूमि की जमाबंदी तो न हो परेशान, बस करिए ये काम

ये है अमृत भारत एक्सप्रेस की खूबियां

अमृत भारत एक्सप्रेस, भारतीय रेलवे की एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस सेवा है. यह एक गैर-एसी स्लीपर और अनारक्षित श्रेणी की ट्रेन है. इसे आम लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस ट्रेनसेट में शयनयान श्रेणी के 12, साधारण श्रेणी के 8, एसएलआरडी के दो कोच सहित कुल 22 कोच होते हैं जिनकी अधिकतम परिचालन गति 110-130 किमी/घंटा होती है.

इसे भी पढ़ें : Vaishali : कल से चलेगी वैशाली-दानापुर मेमू ट्रेन, त्योहारों पर घर जाने वालों को मिलेगी राहत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें