23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Saving Account: सेविंग अकाउंट हो गया है बंद तो ऐसे करें चालू,नहीं लगेगा जुर्माना

Saving Account: जब किसी बैंक खाते से लंबे समय तक कोई लेन-देन नहीं होता है, तो बैंक उसे "डोरमेंट" यानी निष्क्रिय खाता घोषित कर देती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अगर किसी खाते में 10 साल तक कोई गतिविधि नहीं होती है, तो बैंक उसे डोरमेंट घोषित कर देती है. डोरमेंट खाते आमतौर पर वे होते हैं जिनमें बचत खाते से लंबे समय तक कोई जमा या निकासी नहीं की जाती.

डोरमेंट अकाउंट क्या है

Saving Account: जब किसी बैंक खाते से लंबे समय तक कोई लेन-देन नहीं होता है, तो बैंक उसे “डोरमेंट” यानी निष्क्रिय खाता घोषित कर देती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अगर किसी खाते में 10 साल तक कोई गतिविधि नहीं होती है, तो बैंक उसे डोरमेंट घोषित कर देती है. डोरमेंट खाते आमतौर पर वे होते हैं जिनमें बचत खाते से लंबे समय तक कोई जमा या निकासी नहीं की जाती.

Also Read: Abhishek bachchan Earning: अभिषेक बच्चन को हर महीने एसबीआई देता है 18 लाख, ऐसा क्यों करता है देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक

क्या डोरमेंट खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं

यह एक सामान्य सवाल है कि क्या डोरमेंट खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं. जवाब है, हां. हालांकि खाता डोरमेंट हो चुका है, फिर भी खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं. बैंक आपके खाते को पूरी तरह बंद नहीं करता, बल्कि उसे अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर देता है. आपको बैंक से संपर्क करके और केवाईसी (KYC) दस्तावेज जमा करके खाता पुनः सक्रिय करना होता है, जिसके बाद आप उसमें से पैसे निकाल सकते हैं.

Also Read: Success Story: गांव के छोरे का कमाल, मात्र 5 लाख से खड़ा कर दिया 7000 करोड़ का साम्राज्य

क्या डोरमेंट खाते पर ब्याज मिलता है

जी हां, डोरमेंट खाते में जमा राशि पर भी बैंक ब्याज देना जारी रखता है. इसका मतलब है कि भले ही आपका खाता निष्क्रिय हो, आपकी बचत राशि पर ब्याज मिलता रहेगा, जैसे कि एक सक्रिय खाते में होता है. इसके अलावा, यदि आपके खाते में फिक्स्ड डिपॉजिट है और आपने लंबे समय से उस पर कोई गतिविधि नहीं की है, तो उस पर भी ब्याज मिलता रहेगा. यानी निष्क्रियता के बावजूद, आपकी पूंजी बढ़ती रहेगी.

सेविंग अकाउंट को फिर से सक्रिय कैसे करें

यदि आपका सेविंग अकाउंट डोरमेंट हो गया है, तो इसे फिर से सक्रिय करना एक आसान प्रक्रिया है. आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा:

  • बैंक से संपर्क करें: सबसे पहले, आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और केवाईसी (KYC) दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे. केवाईसी दस्तावेजों में आपका पहचान पत्र, पते का प्रमाण, पैन कार्ड और आधार कार्ड शामिल होते हैं.
  • रिक्वेस्ट लेटर दें: बैंक शाखा में आपको एक फॉर्मल रिक्वेस्ट लेटर भी देना होगा, जिसमें आप अपने खाते को पुनः सक्रिय करने की मांग करेंगे. यह पत्र बैंक के संबंधित विभाग में जमा करना होगा.
  • दस्तावेजों की जांच: बैंक आपके द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेजों की जांच करेगा. यह प्रक्रिया आमतौर पर 1-3 कार्य दिवसों में पूरी हो जाती है.
  • खाते की पुनः सक्रियता: दस्तावेजों की जांच के बाद, आपका खाता फिर से चालू हो जाएगा. इसके बारे में आपको एक एसएमएस या ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा. इसके बाद, आप अपने खाते से लेन-देन शुरू कर सकते हैं और फिर से सेविंग अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं.

Rules Change: बैंक के एटीएम से पैसा निकालने का बदल गया नियम

Also Read: Loan: पशुओं की खरीद पर किसानों को 90%तक सब्सिडी दे रही सरकार, जानें कितना देना होगा किस्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें