21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एमयू कर रहा सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाओं को लेकर शिकायत दर्ज कराने की तैयारी

मुंगेर विश्वविद्यालय अब सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों के बीच भ्रामक सूचना फैलाने व विश्वविद्यालय के लोगो का इस्तेमाल कर इन भ्रामक सूचनाओं को फैलाने वालों के बीच कार्रवाई करने की तैयार कर रहा है.

साइबर थाने में एमयू करायेगा शिकायत दर्ज, बीते दिनों परीक्षा संबंधी भ्रामक सूचना के बाद कुलपति ने लिया था संज्ञान, प्रतिनिधि, मुंगेर. मुंगेर विश्वविद्यालय अब सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों के बीच भ्रामक सूचना फैलाने व विश्वविद्यालय के लोगो का इस्तेमाल कर इन भ्रामक सूचनाओं को फैलाने वालों के बीच कार्रवाई करने की तैयार कर रहा है. इसे लेकर विश्वविद्यालय जल्द ही साइबर थाने में शिकायत दर्ज करायेगा. बता दें कि लंबे समय से सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, वाट्सअप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम आदि पर विश्वविद्यालय के नाम से कई साइट संचालित हो रहे हैं. इसमें न केवल विश्वविद्यालय, बल्कि उसके कॉलेजों के लोगो का इस्तेमाल हो रहा है, बल्कि कई बार इन सोशल मीडिया साइट के माध्यम से विद्यार्थियों के बीच विश्वविद्यालय से जुड़ी भ्रामक सूचनाएं भी फैला रहा है. पिछले दिनों ही सत्र 2022-25 स्नातक पार्ट-1 बैकलॉग तथा सत्र 2022-25 स्नातक पार्ट-2 की बाढ़ के कारण स्थगित परीक्षा को लेकर भी भ्रामक सूचना सोशल मीडिया पर चल रही थी. इसमें फर्जी लोगों द्वारा परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर का भी फर्जी इस्तेमाल किया गया था. वहीं मामले पर खुद कुलपति द्वारा संज्ञान लिया गया था और इन प्रकार की भ्रामक सूचनाओं को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा केवल वेबसाइट पर अपडेट सूचनाओं को ही सही मानने की अपील विद्यार्थियों से की गयी थी. इधर, अब विश्वविद्यालय इन फर्जी सोशल मीडिया अकाउंटों के विरुद्ध कार्रवाई करने को लेकर साइबर थाना में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है.

फर्जी नियुक्ति व विद्यार्थी से पैसे तक मांगे जा रहे फर्जी अकाउंट पर

सोशल मीडिया पर चल रहे इन फर्जी अकाउंट के जरिये न केवल फ्रॉड विश्वविद्यालय में फर्जी नियुक्ति की भ्रामक सूचना फैलाकर लोगों से पैसे ऐंठ रहे हैं, बल्कि नामांकन, परीक्षा फॉर्म भरने सहित कई मामलों में निर्धारित तिथि के बाद भी कार्य पूर्ण कराने के नाम पर विद्यार्थियों को लूट रहे हैं. ऐसे कई मामले पूर्व में भी विश्वविद्यालय के संज्ञान में आ चुका है. दो साल पहले जहां कोशी कॉलेज, खगड़िया में एक छात्र नेता द्वारा विद्यार्थियों से नामांकन के नाम पर पैसे लिये जाने का मामला सामने आया था, वहीं इसके बाद ही सोशल मीडिया पर एक अन्य युवक द्वारा विद्यार्थियों से नामांकन के नाम पर पैसे लिये जाने का मामला भी विश्वविद्यालय के संज्ञान में आया था. इतना ही नहीं तीन साल पहले तो एमयू में फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर कई लोग योगदान तक देने पहुंच गये थे.

कहते हैं ओएसडी

कुलपति के ओएसडी डॉ प्रियरंजन तिवारी ने बताया कि मुंगेर विश्वविद्यालय के फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के विरुद्ध साइबर थाना में शिकायत दर्ज कराने को लेकर अधिकारियों से बात की गयी है. स्वीकृति मिलते ही साइबर थाने में इसे लेकर आवेदन दिया जायेगा. उन्होंने विद्यार्थियों से अपील किया कि विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर सभी सूचनाएं अपडेट की जाती है. ऐसे में विद्यार्थी इन फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट के बहकावे में न आयें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें