21.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mother Kushmanda was worshiped amidst cheers: जयकारे के बीच हुई मां कूष्मांडा की पूजा

Matri Kushmanda Was Worshiped Zamindast Cheers

Mother Kushmanda was worshiped amidst cheers समस्तीपुर: शारदीय नवरात्र के चौथे दिन रविवार को आदिशक्ति के स्वरूप मां कूष्मांडा का पूजन कर भक्तों ने सुख समृद्धि की कामना की. हाथ में पूजा की थाल लेकर आस्था के साथ श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे और माता के चरणों में अपनी चरणों में अपनी आस्था निवेदित कर आशीर्वाद प्राप्त किये. वहीं, कई श्रद्धालुओं ने घर पर ही पूजन-अर्चन कर मां की आरती उतारी. इस दौरान देवी गीतों व मा के जयकारों से वातावरण गूंजता रहा. पंडित रामाकांत ओझा ने बताया कि मान्यता है कि मां कुष्मांडा की उपासना से भक्तों के समस्त रोग-शोक मिट जाते हैं. इनकी भक्ति से आयु, यश, बल और आरोग्य की वृद्धि होती है. मां कुष्मांडा अत्यल्प सेवा और भक्ति से प्रसन्न होने वाली हैं. यदि मनुष्य सच्चे हृदय से इनका शरणागत बन जाए तो फिर उसे अत्यंत सुगमता से परम पद की प्राप्ति हो सकती है. शारदीय नवरात्र को लेकर देवी मंदिर, पूजा पंडाल व घरों में जगह जगह कलश व प्रतिमा स्थापित कर दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जा रहा है. नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग शक्ति की उपासना में लीन है. घर घर से उठ रही मा के जयकारों की ध्वनि से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो रहा है. शहर के बारह पत्थर मुहल्ला स्थित शिव दुर्गा काली मंदिर, स्टेडियम मार्केट, कचहरी परिसर, कर्पूरी बस पड़ाव, टुनटुनिया गुमटी स्थित काली पीठ, बहादुरपुर मोहल्ला स्थित पुरानी दुर्गा स्थान, शिव दुर्गा मंदिर, जितवारपुर हाउसिंग बोर्ड मैदान, काशीपुर चौक, छोटे लाल चौक, मथुरापुर घाट, दुधपुरा जेल चौक सहित विभिन्न पूजा पंडालों में माता की प्रतिमा व कलश स्थापित कर नवरात्र का अनुष्ठान किया जा रहा है. पूजा पंडालों में संध्या आरती के लिए महिलाओं भीड़ उमड़ रही है. इधर, पूजा पंडालों में साज सज्जे का काम अंतिम चरण में है. मूर्तिकार प्रतिमाओं को जीवंत स्वरूप देने में जुटे हैं. जगह जगह सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन, मेला व खेल तमाशे के आयोजन की तैयारी चल रही है.

Mother Kushmanda was worshiped amidst cheers माता के दरबार में भक्तों के जयकारे से भक्तिमय हुआ इलाका

उजियारपुर : प्रखंड के गावपुर योगी चौक, बेलारी, मालती, सातनपुर, उजियारपुर, महेन्द्र चौक, चैता, पतैली, बाबूपोखर चौक, अंगार, परोरिया, बेलामेघ, चांदचौर, नाजिरपुर,ब्रहण्डा सहित विभिन्न पंचायतों में इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर भव्य मेला का आयोजन किया गया है. शाम ढलते ही कन्याओं व महिलाओं की भीड़ माता के दरबार में दीप जलाने को लेकर जुट रही है. इससे पूरा इलाका भक्तिमय हो गया है. कई पंचायतों में दशमी के दिन रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. गावपुर योगी चौक पर मेला आयोजन समिति के सदस्य काफी उत्साह एवं तन-मन से जुट गये हैं. यहां सप्तमी को माता के पट खुलने के बाद मेला की शुरुआत होगी. पूर्णिमा तक लगातार मेला लगेगा. इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. रविवार को जानकारी देते हुए आयोजन समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह एवं लाइसेंसधारी सियाशरण ने बताया कि वर्ष 1993 से लगातार योगी चौक के चौराहे पर स्थित माता की मंदिर में लोग पूजा का आयोजन करते आ रहे हैं. प्रतिवर्ष गांव के अलग-अलग व्यक्ति पूजा के लिए यजमान के रूप में चयनित किये जाते हैं. इस बार ग्रामीण उमेश सिंह यजमान के रूप में पूजा पर बैठे हैं. पतैली के पंडित मदन झा पूजा संपन्न करा रहे हैं. इस तरह अगले 25 साल तक के लिए वैसे व्यक्ति का चयन भी किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि इस बार मंदिर के पीछे मैदान में झूला, सहित विभिन्न मनोरंजन के साधन उपलब्ध रहेंगे. मेला के आयोजन में मुखिया अजय कुमार, नंदलाल सिंह, रूपनारायण सिंह, पैक्स अध्यक्ष विद्यानंद सिंह, रामबालक दास, महेश सिंह, नरेश सिंह, अमरेश सिंह सहित अन्य ग्रामीण सहयोग दे रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें