27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jamshedpur News : सिलिकोसिस से पत्नी की मौत, पति की भी हालत खराब

मुसाबनी : केंदाडीह में संचालित सफेद पत्थर उद्योग में 4 साल तक दंपती ने की मजदूरी

-100 मजदूरों की अब तक मौत हुई : ओसाज

मुसाबनी.

बदिया के पुदुडीह टोला की सिलिकोसिस पीड़िता साले टुडू (52) की रविवार की सुबह मौत हो गयी. सालगे टुडे सिलिकोसिस पीड़ित थी. उसके पति मासांग टुडू भी सिलिकोसिस से पीड़ित होकर जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. सालगे टुडू और पति मसांग टुडू तेरंगा और केंदाडीह में संचालित सफेद पत्थर उद्योग में लगभग 4 साल तक मजदूरी की. दोनों पति और पत्नी बीमार थे. इसकी जानकारी ऑर्गेनाइजेशन सेफ्टी एंड हेल्थ एसोसिएशन ऑफ झारखंड (ओसाज) के महासचिव समित कुमार कर ने दी. उन्होंने बताया कि दोनों की एक्सरे रिपोर्ट में सिलिकोसिस मिली है. सफेद क्रेशर में काम करने वाले लगभग 100 मजदूरों की सिलिकोसिस से अब तक मौत हुई है.

प्रखंड में 250 लोग सिलिकोसिस से पीड़ित

श्री कर ने बताया कि वर्तमान में प्रखंड में लगभग 250 लोग सिलिकोसिस से पीड़ित होकर जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्होंने सरकारी अस्पताल के चिकित्सक पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सिलिकोसिस पीड़ित की जांच रिपोर्ट में चिकित्सक सिलिकोसिस की बीमारी स्पष्ट ढंग से नहीं लिखते हैं. सही ढंग से उनकी नि:शुल्क चेकअप ,एक्स-रे और स्कैन करने में आनाकानी करते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें