27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhubaneswar News: ओडिशा में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 16,009 जूनियर शिक्षकों की भर्ती

Bhubaneswar News: ओडिशा सरकार ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 16,009 जूनियर शिक्षकों की भर्ती की है. कलिंगा स्टेडियम में मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र सौंपा.

Bhubaneswar News: ओडिशा सरकार ने शनिवार को विभिन्न योजनाओं के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 16,009 जूनियर शिक्षकों की भर्ती की. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में कलिंगा स्टेडियम में एक समारोह के दौरान नियुक्ति पत्र सौंपे. शिक्षकों की नियुक्ति राज्य के सभी 30 जिलों में की गयी है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने नवनियुक्त जूनियर शिक्षकों से शिक्षा प्रदान करते समय प्रौद्योगिकी को अपनाने का आह्वान करते हुए उन्हें जुनून के साथ काम करने को कहा. उन्होंने कहा कि शिक्षण सबसे सम्मानजनक पेशा है और शिक्षक समाज के भविष्य को आकार देते हैं. उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में गुरुओं (शिक्षकों) की तुलना ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर जैसे देवताओं से की जाती थी. स्कूली शिक्षा परिदृश्य को मजबूत करने के लिए आज 16,000 से अधिक नव-नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे गये. उन्होंने कहा कि शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्रों के लिए सीखने का अनुभव मनोरंजक हो. शिक्षकों को इस तरह से काम करना चाहिए कि छात्र उन्हें अपना मित्र समझें.

कुल बजट का 10 प्रतिशत शिक्षा के क्षेत्र को आवंटित किया : मोहन माझी

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि उनकी सरकार ने शिक्षा के लिए बजटीय आवंटन में उल्लेखनीय वृद्धि की है. दोगुनी गति से वादे पूरे किये जा रहे हैं. ओडिशा सरकार द्वारा इस वर्ष शिक्षा बजट में 35,536 करोड़ रुपये आवंटित किये जाने पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पिछले वर्ष की तुलना में काफी अधिक है. कुल बजट का 10% से अधिक शिक्षा क्षेत्र को आवंटित किया गया है. इस आवंटन से शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने पिछली बीजद सरकार की आलोचना की और कहा कि स्कूलों का 5टी विकास एक दिखावा है. भले ही प्राथमिक शिक्षा एक बच्चे की नींव है, लेकिन पिछली सरकार ने प्राथमिक स्तर के लिए कुछ नहीं किया.

सिर्फ नियुक्ति पत्र बांटकर श्रेय ले रही भाजपा

विपक्षी बीजद ने शिक्षकों की भर्ती का श्रेय लेने के लिए भाजपा पर निशाना साधा. क्षेत्रीय पार्टी ने एक विज्ञप्ति में कहा, पिछली बीजद सरकार ने भर्ती प्रक्रिया पूरी की थी. भाजपा की इसमें कोई भूमिका नहीं है, लेकिन वह सिर्फ नियुक्ति पत्र बांटकर श्रेय लेती है.

शिक्षा की गुणवत्ता में आयेगा सुधार : धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह बड़े पैमाने पर भर्ती शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, बेहतर शिक्षण परिणाम सुनिश्चित करने और ओडिशा के बच्चों के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सीएम मोहन माझी की सरकार आकांक्षाओं को साकार करने, चुनावी वादों को पूरा करने और 2036 तक विकसित ओडिशा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है.

ओडिशा सरकार ने अनुबंध पर कार्यरत 9,200 कनिष्ठ शिक्षकों को नियमित किया

ओडिशा सरकार ने समग्र शिक्षा योजना के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अनुबंध पर कार्यरत 9200 कनिष्ठ शिक्षकों की सेवा को नियमित कर दिया है. एक आधिकारिक दस्तावेज में यह जानकारी दी गयी है. स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग ने इस फैसले की जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशालय को शनिवार को दी. विभाग ने बताया कि शिक्षकों की करियर उन्नयन नीति के अनुसार, कनिष्ठ शिक्षकों (योजनाबद्ध), जिन्हें शिक्षा सहायक और जूनियर शिक्षक (अनुबंधित) भी कहा जाता है, को छह साल की निरंतर और संतोषजनक सेवा पूरी करने के बाद प्रारंभिक शिक्षक संवर्ग के लेवल-पांच (ए) के पद पर नियमित किया गया है. विभाग ने स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में अप्रशिक्षित कनिष्ठ शिक्षकों और ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा (ओटीइटी) उत्तीर्ण नहीं करने वाले शिक्षकों को नियमित नहीं किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें