27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लक्ष्य बड़ा हो तो देवता को भी दैत्य से सहायता लेनी पड़ी : श्रेयसी पांडे

कथा वाचिका श्रेयसी पांडे ने समुद्र मंथन की कथा सुनाते कहा कि लक्ष्य बड़ा हो, तो देवता को भी दैत्य से सहायता लेनी पड़ी

नाथ लोक कॉलोनी में आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन कथा वाचिका श्रेयसी पांडे ने समुद्र मंथन की कथा सुनाते कहा कि लक्ष्य बड़ा हो, तो देवता को भी दैत्य से सहायता लेनी पड़ी. एक बार महर्षि दुर्वासा के श्राप से स्वर्ग ऐश्वर्य, धन और वैभव से हीन हो गया. दैत्य ने छल से तीन लोक 14 भुवन अपने कब्जे में ले लिया. पृथ्वी पर हाहाकार मचाने लगे. तब सभी देवता भगवान विष्णु के पास गये.भगवान विष्णु ने उन्हें असुरों के साथ मिल कर समुद्र मंथन करने का उपाय बताया. उन्होंने कहा कि समुद्र मंथन से अमृत निकलेगा, जिसे ग्रहण कर तुम अमर हो जाओगे. यह बात जब देवताओं ने असुरों के राजा बलि को बतायी तो वह भी समुद्र मंथन के लिए तैयार हो गये. समुद्र मंथन में 14 दिव्य रत्न व अमृत की प्राप्ति हुई, जिसे विष्णु जी ने मोहनी अवतार लेकर देवताओं में वितरित किया. जिससे देवता अमर हो गये.

प्रखंड मुखिया संघ की आपात बैठक में कई निर्णय

प्रखंड मुखिया संघ की आपात बैठक रविवार को रामेश्वरम रेस्ट हाउस में संघ के उपाध्यक्ष सह मुखिया चंदन कुमार की अध्यक्षता में हुई. संघ के प्रवक्ता सह मुखिया संजीव कुमार ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि सोमवार को अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन भागलपुर को ज्ञापन दिया जायेगा. बाढ़ आपदा पोर्टल 2024 में बहुत से योग्य लाभार्थियों का नाम नहीं है. पंचायत के छूटे योग्य लाभुकों का नाम जांच कराके बाढ़ आपदा पोर्टल में जोड़ा जाय. मसदी के वार्ड छह व 10, भीरखुर्द का एक नंबर वार्ड बाढ़ प्रभावित है. परंतु बाढ़ प्रभावित सूची में नाम नहीं है. मुखिया प्रतिनिधि ने बताया की मसदी पंचायत की जांच बीपीआरओ से करायी गयी है. ग्राम पंचायत मिरहट्टी के मुखिया ने बताया कि पंचायत के पांच वार्ड को बाढ़ प्रभावित की सूची में रखा गया है, जबकि अन्य वार्ड भी बाढ़ प्रभावित हैं. बैठक में कई निर्णय लिया गया. बैठक समाप्ति के बाद सभी मुखिया व मुखिया प्रतिनिधि सीओ के आवास पर जाकर मिले.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें