28.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyclone Tracker: तबाही मचाने आ गया चक्रवाती तूफान ‘मिल्टन’, जोरदार बारिश की चेतावनी

Cyclone Tracker: अमेरिका में एक और चक्रवाती तूफान दस्तक देने वाला है. जिससे भारी तबाही मचने की आशंका जताई जा रही है. तूफान ‘मिल्टन’ का खतरा मंडराने लगा है.

Cyclone Tracker: अमेरिका के कई क्षेत्र में तूफान इन दिनों तबाही मचा रहा है. जानकारी के अनुसार, फ्लोरिडा में स्थित टाम्पा खाड़ी क्षेत्र की ओर बढ़ने के साथ तूफान ‘मिल्टन’ रविवार को और मजबूत हो चुका है. तूफान के मद्देनजर फ्लोरिडा में प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्रों को खाली करने के आदेश जारी किए हैं, जो अब भी ‘हेलेन’ तूफान के बाद उसके प्रभाव से जूझते नजर आ रहे हैं.

मौसम विज्ञान अधिकारियों ने कहा कि तूफान के पूर्वानुमान मॉडल में काफी भिन्नता है, लेकिन इसके सबसे संभावित मार्ग यह दर्शाते हैं कि ‘मिल्टन’ बुधवार को टाम्पा खाड़ी क्षेत्र में दस्तक दे सकता है और यह मध्य फ्लोरिडा से अटलांटिक महासागर में आगे बढ़ेगा. हालांकि दक्षिण-पूर्व के उन अन्य राज्यों के ‘मिल्टन’ के प्रकोप से बचे रहने की संभावना है, जहां ‘हेलेन’ तूफान ने तबाही मचाई थी. ‘हेलेन’ ने फ्लोरिडा से लेकर अप्पलाचियन पर्वतीय क्षेत्रों तक विनाशकारी क्षति पहुंचाई. इस तूफान के कारण मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 130 हो गई थी.

फ्लोरिडा पर तूफान का बहुत बुरा असर पड़ने वाला है

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डिसेंटिस ने कहा कि यह देखना बाकी है कि ‘मिल्टन’ कहां दस्तक देगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि फ्लोरिडा पर इसका बहुत बुरा असर पड़ने वाला है. ‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि रविवार दोपहर को तूफान ‘मिल्टन’ का केंद्र टाम्पा से लगभग 1,310 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिणपश्चिम में था और अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से निरंतर तेज हवाएं चल रही थीं. गवर्नर ने कहा कि आपके पास तैयारी के लिए एक दिन का समय है. मंगलवार तक आप तूफान से बचाव की अपनी तैयारी पूरी रखें. अगर आप फ्लोरिडा के पश्चिमी तटीय इलाकों, ‘बैरियर’ द्वीप के पास के इलाकों में रहते हैं तो आपको ये जगह खाली कर देनी चाहिए.

Read Also : Rain Alert: 6 से 11 अक्टूबर तक 11 राज्यों में भारी बारिश का हाई अलर्ट

अगस्त और सितंबर में एक साथ चार तूफान आए

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के तूफान वैज्ञानिक फिल क्लॉटजबैक ने कहा कि ‘मिल्टन’ को तूफान का दर्जा मिलने के साथ ही यह पहली बार है कि सितंबर के बाद अटलांटिक में एक साथ तीन तूफान आए हैं. अगस्त और सितंबर में एक साथ चार तूफान आए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें