22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार? नतीजे से पहले हो रहे जीत के दावे

Jammu Kashmir Election Results 2024: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए कल यानी मंगलवार को रिजल्ट आएंगे. इसी के साथ 873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो जाएगा. प्रदेश में 63.45 फीसदी मतदान हुआ है. और हर राजनीतिक दल जीत का दावा कर रहा है.

Jammu Kashmir Election Results 2024: हरियाणा के साथ-साथ कल यानी मंगलवार (8 अक्टूबर) जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 90 विधानसभा सीटों के लिए भी मतगणना होगी. जम्मू कश्मीर में 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार गठन का रास्ता साफ होगा. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में सबसे खास मुकाबला कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच हैं. यह चुनाव पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के पांच साल बाद हो रहा है.

मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. निर्वाचन आयोग ने सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र के सभी केंद्रों पर सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है. साल 2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हुआ है. 10 साल बाद घाटी में हुआ चुनाव तीन चरणों में संपन्न हुआ है. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र की 90 सीटों में से पहले चरण में 24, दूसरे चरण में 26 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान हुआ.

कल होगा 873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
केंद्र शासित प्रदेश की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए कल यानी मंगलवार को 873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. प्रदेश में 63.45 फीसदी मतदान हुआ है. चुनाव मैदान में उतरने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला हैं जो जो विधानसभा सीट बडगाम और गंदेरबल से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन भी हंदवाड़ा और कुपवाड़ा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा बटमालू से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना नौशेरा सीट से चुनाव लड़े हैं.

एग्जिट पोल के नतीजे
बता दें, शनिवार को आए एग्जिट पोल में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को बढ़त हासिल होती दिख रही है. इसके अलावा क्षेत्रीय पार्टियों को भी कुछ सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. बीजेपी को भी चुनाव में बढ़त मिलने की उम्मीद है. एग्जिट पोल के नतीजों में पीडीपी की सीटों में अच्छी खासी कमी दो रही है. पिछले चुनाव में 28 सीटें जीतने वाली पीडीपी को इस बार 10 से भी कम सीटें मिलने का अनुमान है. इसी कड़ी में बीजेपी की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटों पर जीत हासिल कर रही है. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: Haryana Election Result: फैसले का दिन! यही रात अंतिम यही रात भारी, बीजेपी कांग्रेस कर रही है जीत का दावा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें