22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: जेके सीमेंट बिहार के सैकड़ों लोगों को देगा रोजगार, बक्सर में लगाएगा प्लांट

Bihar News: बक्सर के कांट में 588 करोड़ रुपए की लागत से जेके सीमेंट की फैक्ट्री लगेगी. यह प्लांट 25 हेक्टेयर में फैला होगा. जिसका 33 फीसदी हिस्सा ग्रीन बेल्ट से ढका होगा. इस फैक्ट्री से करीब 250 लोगों को रोजगार मिलेगा. इस फैक्ट्री के निर्माण को लेकर काम कितना आगे बढ़ा है और यह कब शुरू होगी, इस पर बक्सर से मृत्युंजय सिंह की खास रिपोर्ट पढ़ें.

Bihar News: बिहार के बक्सर जिले के ब्रह्मपुर प्रखंड के कांट गांव में जेके सीमेंट कंपनी अपना प्लांट लगायेगी. इसे लेकर जमीन खरीदने का काम पूरा कर लिया गया है और बिहार सरकार एनओसी भी दे चुकी है. सब कुछ ठीक रहा तो वर्ष 2025 के अंत तक इस फैक्ट्री से उत्पादन भी शुरू हो जायेगा. यह 44वीं जगह होगी, जहां जेके सीमेंट की फैक्ट्री लगेगी. इस प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता लगभग 30 लाख टन होगी. इस फैक्ट्री से करीब 250 लोगों को रोजगार मिलेगा.

फैक्ट्री पर 588 करोड़ खर्च होने का अनुमान

इस संबंध में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल ने बताया कि कंपनी के अधिकारियों के साथ कई बार प्रशासनिक बैठक कर आने वाली अड़चनों को दूर कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुर के कांट और रधुनाथपुर के बीच दक्षिण छोर पर 65 एकड़ के भूखंड पर जेके ग्रुप की कंपनी जेके सीमेंट अपनी फैक्ट्री लगायेगी. यहां पर ग्रे सीमेंट बनाने की योजना है. इसकी कुल लागत खर्च 588 करोड़ होने का अनुमान है.

रोड से लेकर अस्पताल तक बनायेगी कंपनी

25 हेक्टेयर में क्षेत्र में लगने वाली जेके सीमेंट कंपनी की लगभग 33 प्रतिशत भूमि पर ग्रीन पट्टी बनायी जायेगी. इस प्लांट से लगभग 250 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा. साथ ही अगल-बगल के गांवों के विकास के लिए दो प्रतिशत सीएसआर फंड खर्च किया जायेगा. वहीं, कंपनी रोड से लेकर अस्पताल तक बनायेगी, ताकि इस क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके. जेके सीमेंट की लगने वाली फैक्ट्री का पावर प्रजेंटेशन तैयार है. कंपनी 20 मेगावाट बिजली बिहार सरकार से खरीदेगी, जबकि 490 लीटर भूजल का भी उपयोग करेगी.

इसे भी पढ़ें: Bihar Teacher Transfer: बिहार के इन शिक्षकों को नहीं मिलेगा ट्रांसफर पॉलिसी का फायदा, दिव्यांगों को मिलेगी प्राथमिकता

अगले साल दिसंबर तक शुरू हो जायेगा उत्पादन

कंपनी के एनवायरमेंट एचओडी भीष्कर सिंह रावत और कंस्ल्यूशन हेड महेंद्र गिरी ने बताया कि जेके ग्रुप की कंपनी जेके सीमेंट बिहार में पहला सीमेंट कारखाना लगाने वाली है. यह कारखाना ब्रह्मपुर प्रखंड के कांट में होगा. इस कारखाने में ग्रे सीमेंट बनाने की योजना है. यह सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट होगी, जिसके लिए क्लिंकर मध्य प्रदेश के पन्ना प्लांट से लाया जायेगा. बक्सर प्लांट की क्षमता 30 लाख टन सालाना की होगी. इस कारखाने को लगाने के लिए कंपनी करीब 65 एकड़ जमीन खरीद चुकी है. अगले साल दिसंबर तक यहां से प्रोडक्शन शुरू करने की योजना है.

इसे भी पढ़ें: बिहार को IT हब बनाने की तैयारी, रोजगार के लिए बाहर जाने की नहीं होगी जरूरत, NASSCOM के साथ हुआ MOU

30 मिलियन टन उत्पादन क्षमता तक पहुंचेगी कंपनी

जेके सीमेंट की इस समय वार्षिक उत्पादन क्षमता करीब 24 मिलियन टन है. इसे बढ़ा कर 30 मिलियन टन किया जाना है. इसमें करीब तीन हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा. इसी योजना के तहत ब्रह्मपुर के कांट में भी निवेश किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: Bihar Teacher Transfer: बिहार में हर 5 साल पर होगा शिक्षकों का तबादला, जानें कब शुरू होगी पोस्टिंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें