22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिट्टी को आकार देकर मुंगेर की बड़ी दुर्गा की प्रतिमा का राजवीर ने बनाया जीवंत स्वरूप

खड़गपुर नगर क्षेत्र के मुख्य बाजार निवासी अधिवक्ता जयप्रकाश साह का 13 वर्षीय पुत्र राजवीर कुमार ने सीमित साधन व बिना प्रशिक्षण के शादीपुर मुंगेर में बनने वाली बड़ी दुर्गा महारानी की मूर्ति हूबहू बनाकर अपनी कौशल का परिचय दिया है.

प्रतिनिधि, हवेली खड़गपुर. प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती. जिस प्रकार से कीचड़ में कमल व कांटों के बीच गुलाब अपनी सुंदरता व सुगंध फैलाता है. उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र से भी प्रतिभाओं ने कठिन परिश्रम के बल पर अपने माता-पिता, गुरुजनों व प्रदेश का नाम रोशन किया है. खड़गपुर नगर क्षेत्र के मुख्य बाजार निवासी अधिवक्ता जयप्रकाश साह का 13 वर्षीय पुत्र राजवीर कुमार ने सीमित साधन व बिना प्रशिक्षण के शादीपुर मुंगेर में बनने वाली बड़ी दुर्गा महारानी की मूर्ति हूबहू बनाकर अपनी कौशल का परिचय दिया है. राजवीर ने मुंगेर की प्रसिद्ध बड़ी दुर्गा महारानी की प्रतिमा को आकर्षक स्वरूप देने में कड़ी मेहनत की है. जिस प्रकार दक्ष मूर्तिकार एक मूर्ति को आकर्षक रूप देता है. बड़ी दुर्गा की जैसी मूर्ति का निर्माण मुंगेर के मूर्तिकार करते है. ठीक उसी प्रकार की कड़ी मेहनत कर राजवीर ने पुआल, फेविकोल, मिट्टी और विविध रंगों का प्रयोग कर माता के स्वरूप की दिव्य झलक देने की कोशिश की है. राजवीर की मूर्ति निर्माण की इस प्रतिभा की जानकारी जब लोगों को हुई तो सभी उसके घर पहुंचने लगे. राजवीर बताता है कि वे पिछले 6 वर्ष की उम्र से ही प्रतिमा बनाता आ रहा है. इस प्रतिमा निर्माण में मूर्ति को आकर्षक बनाने और जीवंत रूप देने के लिए ऑनलाइन और कुछ सामान स्थानीय बाजार से खरीदे. 12 दिनों के भीतर प्रतिमा को तैयार किया गया और विधिवत स्थापित कर उसकी पूजा की जा रही है. राजवीर हेब्रोन मिशन स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र है और पेंटिंग में इसकी विशेष अभिरुचि है. वह अयोध्या में स्थापित भगवान राम की प्रतिमा को भी उसी रूप में बनाया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें