22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पैक्स निर्वाचन को ले डीडीसी ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक, दिये आवश्यक निर्देश

बहादुरगंज में 17, दिघलबैंक में 16 किशनगंज में 10 कोचाधामन में 24 पोठिया में 22 टेढ़ागाछ में 10 ठाकुरगंज में 18 एवम् कुल मिलाकर 117 हैं.

किशनगंज. उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में सोमवार को पैक्स निर्वाचन -2024 निर्वाचन से संबंधित बैठक जिला पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में आहूत की गई. बैठक में जिलांतर्गत निर्वाचन के लिए पैक्सों प्रखंडवार संख्या बहादुरगंज में 17, दिघलबैंक में 16 किशनगंज में 10 कोचाधामन में 24 पोठिया में 22 टेढ़ागाछ में 10 ठाकुरगंज में 18 एवम् कुल मिलाकर 117 हैं. मतदाता सूची का आम नोटिस का प्रकाशन 09 अक्टूबर 2024 को एवं उसके दावे आपत्तियां दाखिल करने की अवधि 09 से 22 अक्टूबर 2024 तक रहेगा एवं दावे आपत्तियों का निष्पादन के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 अक्टूबर 2024 को किया जाएगा. जिन समितियां के अंतिम प्रकाशन की सूचना प्राधिकार के वेबसाइट पर उपलब्ध होगी उन्ही का निर्वाचन कराया जाएगा. जिले में पैक्स के निर्वाचन के लिए समिति में कुल सदस्यों की संख्या 333035, संभावित मतदान केंद्रों की संख्या 529 एवं कुल संभावित मतपेटीकाओं की संख्या 1058, 20 प्रतिशत अतिरिक्त मतपेटीकाओं की संख्या 212 कुल मिलाकर मतपेटीकाओं की संख्या 1270 होगी. एक बूथ पर लगभग 700 वोटर अपना मतदान करेंगे. पैक्स के निर्वाचन में सभी सदस्यों के पद के लिए अलग-अलग रंग के अलग-अलग मतपत्र निर्धारित किया गया है. निर्वाचन से संबंधित प्रक्रमों के लिए जिला स्तर पर भी प्रशिक्षण की व्यवस्था की जानी है प्रशिक्षण कार्यक्रम ससमय पूरा कर लिया जाएगा. साथ ही निर्वाचन संबंधी आवश्यक विभिन्न कोषांगो का गठन भी किया जाना है. पैक्स के निर्वाचन में संभावित कर्मियों की कुल संख्या 2222 हैं जिसमें लगभग 20 प्रतिशत कर्मी यानी 106 कर्मी को सुरक्षित रखा गया है. बूथ बढ़ाने पर कर्मी की संख्या भी बढ़ सकती हैं.मतदान के बाद यथासंभव उसी दिन मतगणना का परिणाम घोषित किया जाना है. मतदाताओं की संख्या अधिक होने पर अथवा किसी अपरिहार्य कारण से मतदान के लिए तीन मतगणना संभव न हो तो उस पैक्स विशेष के लिए मतदाता मतपेटिकाओं को सुरक्षित रखने एवं मतों की गणना करने करने के लिए वज्रगृह -सह- मतगणना केंद्र की स्थापना की जाएगी. बैठक में एडीएम अमरेंद्र कुमार पंकज, वरीय उप समाहर्ता सुनीता कुमारी, ज़िला सहकारिता पदाधिकारी हरेंद्र कुमार ,उप निर्वाचन पदाधिकारी, डीआईओ एवं अन्य पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें