22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंदगी के प्रति नफरत ही हमें स्वच्छता के लिए प्रेरित करती है: डीएम

नियमित स्वच्छता ही सेवा है अभियान के तहत डीएम मिथिलेश मिश्र ने सोमवार को केआरके हाई स्कूल मैदान में श्रमदान कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया.

लखीसराय. नियमित स्वच्छता ही सेवा है अभियान के तहत डीएम मिथिलेश मिश्र ने सोमवार को केआरके हाई स्कूल मैदान में श्रमदान कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया. केआरके हाई स्कूल मैदान में सोमवार को सुबह भ्रमण पर निकले डीएम ने मैदान के पूर्वी छोर पर गंदगी देख नाराजगी जाहिर की. उन्होंने तत्काल नप सफाई कर्मियों के हाथ से कुदाल लिया और खुद सफाई अभियान में भिड़ गये. डीएम को सफाई करते देख डीटीओ मुकुल पंकज मणि, नप सभापति अरविंद पासवान, ईओ अमित कुमार एवं स्वच्छता निरीक्षक नीतीश सिन्हा भी अभियान का हिस्सा बन गये. गदंगी की सफाई में लगे अधिकारियों के कृतित्व से शरमाते हुए वहां मौजूद लखीसराय फिजिकल एकेडमी ट्रेनर गणेश कुमार व एकेडमी के प्रैक्टिशनर बालक-बालिकाओं ने भी झाड़ू उठाया और सफाई अभियान को मूर्त दिया. डीएम ने कहा कि गंदगी से नफरत ही हमें स्वच्छता के लिए प्रेरित करती है. उन्होंने लोगों से नियमित स्वच्छता के प्रति सजग रहने व इसे निरंतर बनाये रखने की अपील करते हुए खेल मैदान को समतलीकरण करने की बात कही. डीएम ने गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ नप ईओ को त्वरित कार्रवाई व जुर्माना रसीद काटने का आदेश दिया.

बंद पड़े पुस्तकालय को खुलवाया

केआरके हाई स्कूल मैदान के पूर्वी-उत्तर छोर पर वर्तमान डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा के विधायक कोष से निर्मित पुस्तकालय उदघाटन के पांच साल बाद भी बंद पड़ा था. उक्त पुस्कालय का उदघाटन 12 जनवरी 2017 को तत्कालीन बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी के हाथों किया गया था, उसकी चाबी किसी निजी ठेला वाला के पास थी. डीएम के आदेश के दो घंटा बाद भी जब चाबी नहीं दी गयी तो वे ताला तोड़ने पर उतारू हो गये. वार्ड पार्षद गौतम कुमार के बुलावे पर ठेला वाला चाबी लेकर पहुंचा व पुस्तकालय का ताला खोला. मैदान पर प्रतिदिन खेलने वाली बालिकाओं लिए तत्काल ड्रेस चेंज के लिए उक्त पुस्तकालय को उपयोग में लाने को कहा.

नप ईओ को अटैच शौचालय निर्माण का दिया आदेश

पुस्कालय के अंदर पुस्तकें नदारद देख डीएम नाराज हुए. उन्होंने नप ईओ को पुस्कालय के उत्तरी भाग की खाली पड़ी जमीन पर शौचालय टंकी बनाने व पुस्तकालय से अटैच शौचालय व वाचनालय निर्माण का आदेश दिया. एक बोरिंग करवाने, पाइप वेयरिंग करने व उसपर टंकी लगाने का भी आदेश दिया. ईओ अमित कुमार ने शीघ्र अनुपालन का भरोसा दिया है.

फुटपाथ अतिक्रमण करने वालों को भरना होगा जुर्माना

डीएम ने बाजार के दुकानदारों को हर हाल में फुटपाथ अतिक्रमण से मुक्त रखने का फरमान जारी किया. उन्होंने फुटपाथ पर दुकान सजाने वालों के खिलाफ जुर्माना रसीद काटने का आदेश नप को दिया. बार-बार गलती करने पर स्थायी दुकानदार पर केस दर्ज करने एवं 10 हजार जुर्माना रसीद काटने को कहा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें