22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भादुलिया में क्षत-विक्षत शवों को देख ग्रामीणों में मचा कोहराम

जिले के लोकपुर थाना क्षेत्र के भादुलिया के जीएमपीएल कोलियरी की कोयला खदान में सोमवार सुबह हुए विस्फोट में करीब सात श्रमिकों के क्षत-विक्षत शवों को देख कर पीड़ित परिवारों की रूह कांप गयी. विस्फोट के बाद मंजर भयावह हो गया था.

बीरभूम.

जिले के लोकपुर थाना क्षेत्र के भादुलिया के जीएमपीएल कोलियरी की कोयला खदान में सोमवार सुबह हुए विस्फोट में करीब सात श्रमिकों के क्षत-विक्षत शवों को देख कर पीड़ित परिवारों की रूह कांप गयी. विस्फोट के बाद मंजर भयावह हो गया था. इधर-उधर छिन्न-भिन्न लाशें पड़ी थीं. किसी का हाथ नहीं, तो किसी का धड़ नहीं, तो किसी के पैर नहीं. धमाका इतना तगड़ा था कि श्रमिकों के चीथड़े उड़ गये. घटना के बाद भादुलिया गांव के लोग अपने परिजनों को तलाशते देखे गये. मृतकों की पहचान करना मुश्किल लग रहा था.

परिजनों ने मारे गये सदस्यों के तन पर मौजूद कपड़े के टुकड़ों या उंगली अथवा, अंगूठी या गले की माला से पहचान की. मौके पर पहुंची पुलिस भी हादसे को देख एक बार दहल गयी. पुलिस व दमकलकर्मियों ने किसी तरह शवों व उनके क्षत-विक्षत हिस्सों को जुटा कर सिउड़ी सदर अस्पताल भेज दिया. घटना के बाद पीड़ित परिवार समेत समूचे गांव में शोक है. हर तरफ से क्रंदन व चीख-पुकार की आवाज गूंज रही थी. पी़ड़ित परिवारों को विश्वास ही नहीं हो रहा कि हंसते हुए जो लड़के अपने घर से कुछ देर पहले काम को निकले थे, उनकी इतनी दर्दनाक मौत हो गयी है. मारे गये जयदेव मुर्मू, सोमलाल हेम्ब्रम, मंगल मरांडी आदि के शव के चीथड़े उड़ गये थे. लाश की हालत देख कर परिजनों की रूह कांप उठी. जयदेव मुर्मू के परिजन ने कहा कि यह दर्दनाक घटना कल्पना से परे है. उनके घर का चिराग बुझ गया है. ऊपरवाला उनके दुश्मन को भी कभी ऐसी मौत ना दे. इधर, पीड़ित परिवार व गांववालों की मांग है कि घटना में लापरवाही के दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाये. यदि इस दिशा में सरकार व प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की, तो बड़ा आंदोलन किया जायेगा.

विस्फोटकों से ओवरलोडेड था ट्रक

जिले की कोयला खदान में हुए विस्फोट कांड की अलग-अलग पहलुओं से जांच की जा रही है. इस बीच, स्थानीय सूत्रों ने दावा किया कि खदान में धमाका कर कोयला निकालने के लिए बेहिसाब विस्फोटक एक ही ट्रक पर लाया गया था.

एक ही ट्रक पर दो लॉरियों में लादनेलायक विस्फोटक लदा था, जिसे उतारते समय भीषण धमाका हो गया. इसमें ट्रक के परखच्चे और सात श्रमिकों के चीथड़े उड़ गये. अब सवाल है कि क्या जिस ट्रक में धमाका हुआ, उस पर बेहिसाब विस्फोटक लादा गया था. घटना को लेकर भादुलिया गांव में माहौल गरम है. कोयला खदान के आसपास के क्षेत्रों में तनाव फैल गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें