22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gopalganj News : कृषि यांत्रिकीकरण मेले का हुआ समापन, मिनी तेल मिल रही आकर्षण का केंद्र

Gopalganj News : सोमवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेले का समापन हो गया. दूसरे दिन लॉटरी में शामिल 60 किसानों ने अनुदानित दर पर कृषि यंत्रों को खरीदा. मेले में पहुंचे किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गयी.

गोपालगंज. सोमवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेले का समापन हो गया. दूसरे दिन लॉटरी में शामिल 60 किसानों ने अनुदानित दर पर कृषि यंत्रों को खरीदा. मेले में पहुंचे किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गयी. दूसरे दिन मेले में आये किसानों को संबोधित करते हुए जिला कृषि पदाधिकारी ललन कुमार सुमन ने कहा कि जिले के किसान नयी तकनीक से उन्नत खेती करें, इसको लेकर विभाग की ओर से अनुदानित दर पर कृषि यंत्र दिया जा रहा है. कृषि अभियंत्रण की सहायक निदेशक प्रियंका कुमारी ने बताया कि मेले के बाद भी किसान यंत्रों की खरीदारी संबद्ध डीलरों से कर सकते हैं. लॉटरी की वैधता 10 अक्तूबर तक है. उसके पहले किसानों को खरीदारी कर लेनी होगी. इनके अलावा सदर अनुमंडल के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी विकास कुमार, हथुआ के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी भूदेव राणा तथा आत्मा की उप परियोजना निदेशक रेणु कुमारी तथा सहायक निदेशक प्रक्षेत्र राजू गुप्ता ने भी किसानों को संबोधित किया. कृषि के क्षेत्र में बेहतर कर रहे किसानों को भी आम किसानों से रूबरू कराया गया तथा उनसे सीख लेने की अपील की गयी. एक हजार रुपये में मिली मिनी राइस मिल कृषि मेले में मोतिहारी जिले के न्यू बिहार सेलर उद्योग के स्टॉल पर सबसे अधिक किसानों की भीड़ देखी गयी. इस स्टॉल पर बिक रही मिनी राइस मिल आकर्षण का केंद्र रही. एक घंटे में 30 किलो धान कुटाई करने वाली यह राइस मिल किसानों को महज एक हजार में मिल रही थी. इसकी कीमत 25 हजार रुपये थी, लेकिन इसमें 24 हजार का अनुदान सरकार की ओर मिल रहा था. इसलिए किसानों को एक हजार में मिल रहा था. वहीं मिनी तेल मिल 11 हजार पांच सौ तथा मिनी आटा मिल 15 हजार में मिल रही थी. एक हजार में मिल रहे किट में कुदाल, दो हंसिया, एक खुरपी समेत सात सामान की भी लोगों ने खरीदारी की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें