29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2218 पीएम आवास लाभुकों को मिला स्वीकृति-पत्र

PM Awas beneficiaries received approval letter

प्रतिनिधि,खगड़िया

दूसरे चरण में जिले के 2218 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को स्वीकृति-पत्र के साथ-साथ इन सभी लाभुकों के खाते पर 8 करोड़ 87 लाख 20 हजार रुपये भेजे गये. राज्य स्तर से सीएम नीतीश कुमार ने खगड़िया सहित सभी जिले के चयनित पीएम आवास योजना के लाभुकों के बैंक खाते में एक साथ आवास का निर्माण आरंभ करने के लिए 40-40 हजार रुपये भेजे. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को सातों प्रखंड में आवास योजना के लिए चयनित लाभुकों को स्वीकृति-पत्र दिये गये. जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में कुछ लाभुकों को स्वीकृति-पत्र दिये गये. फिर शाम में सीएम ने इन लाभुकों के खाते पर योजना की पहली किस्त की राशि ट्रांसफर किये. स्वीकृति-पत्र तथा राशि मिलने से लाभुक खुश नजर आ रहे थे. कई लाभुकों ने बताया कि पक्का मकान बनाने का उनका सपना था, जो आज पूरा हो गया. इस पैसे से इन लोगों ने घर बनाने की बातें कही.

गोगरी में सर्वाधिक 407 लाभुकों को मिला लाभ

सोमवार को दूसरे चरण में सातों प्रखंड के 2218 लाभुकों को पीएम आवास योजना का लाभ दिया दिया, जिसमें सबसे अधिक गोगरी प्रखंड के 407 लाभुकों को स्वीकृति तथा बैंक खाते पर पीएम आवास की पहली किस्त की राशि दी गयी. वहीं खगड़िया तथा परबत्ता प्रखंड के 405-405, अलौली प्रखंड में 393, चौथम प्रखंड के 267 तथा मानसी प्रखंड में सबसे कम 95 लाभुकों को पीएम आवास का लाभ दिया दिया गया.

97 प्रतिशत लाभुकों को दे दी गयी स्वीकृति

खगड़िया जिले को इस वित्तीय वर्ष 4251 आवास आवंटन का लक्ष्य पिछले सितंबर महीने में मिला था. जिसके विरुद्ध एक महीने से भी कम से समय में सारी प्रक्रिया पूर्ण कर 4123 लाभुकों को स्वीकृति-पत्र सहित इनके खाते पर पहली किस्त की राशि भेज दी गयी. जिले में लक्ष्य के विरुद्ध 97 प्रतिशत लाभुकों को स्वीकृति दे दी गयी है. बताया जाता है कि दोनों चरणों में अलौली प्रखंड में सबसे अधिक 875, गोगरी प्रखंड में 794, सदर प्रखंड में 751, चौथम प्रखंड में 433 तथा मानसी प्रखंड में 189 लाभुकों को स्वीकृति-पत्र व प्रथम किस्त की राशि दी गयी है. बताया जाता है कि कुछ लाभुकों को जमीन के अभाव में योजना की स्वीकृति नहीं मिल पायी है, ऐसे लाभुकों के लिए डीडीसी विभागीय प्रावधान के तहत जमीन उपलब्ध कराने को लेकर संबंधित पदाधिकारी से पत्राचार किया किया है.

बीडीओ,पर्यवेक्षक व सहायक को निर्देश

पहले चरण में 1852 व दूसरे चरण में 2218 सहित कुल 4121 पीएम आवास योजना के लाभुकों के आवास निर्धारित समय-सीमा यानि 90 दिनों के भीतर पूर्ण कराने को लेकर डीडीसी अभिषेक पलासिया ने सातों प्रखंड के बीडीओ सहित आवास पर्यवेक्षक तथा ग्रामीण आवास सहायक को निर्देश दिये हैं. डीडीसी ने बीडीओ को आवास निर्माण का सघन मोनेटरिंग करने तथा आवास सहायक व आवास पर्यवेक्षक को पंचायत पहुंचकर कर लाभुकों को जल्द से जल्द कार्य आरंभ करने के जागरूक करने सहित 90 दिनों के भीतर आवास का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं.

136 परिवारों के बीच 69.53 लाख वितरित

सोमवार को सभागार में सतत जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत 136 परिवारों के बीच 69 लाख 53 हजार 570 रुपये चेक के माध्यम से वितरित किये गए. डीएम अमित कुमार पांडेय द्वारा जीविका दीदी को चेक दिया गया. इस दौरान डीडीसी अभिषेक पलासिया आदि मौजूद थे.

कहते हैं अधिकारी

दूसरे चरण में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए चयनित 2218 लाभुकों के बीच स्वीकृति-पत्र का वितरण किया गया. साथ ही साथ इन लाभुकों के बैंक खाते पर आवास योजना की प्रथम किस्त की राशि भी राज्य स्तर से ट्रांसफर भी गयी. जिले को मिले 4251 आवास आवंटन के लक्ष्य के विरुद्ध 4121 लाभुकों को योजना की स्वीकृति व प्रथम किस्त की राशि दी गयी है. निर्धारित समय-सीमा के भीतर आवास कराने को लेकर सभी प्रखंडों के बीडीओ, आवास पर्यवेक्षक व ग्रामीण आवास सहायक को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं. .

अभिषेक पलासिया , डीडीसी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें