24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: बिहार से विदेश जाना अब होगा और आसान, डाक विभाग इन जिलों में देने जा रहा ये सुविधा

Bihar News: चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बिहार सर्किल अनिल कुमार ने बताया कि वर्तमान में 35 पासपोर्ट केंद्र चल रहा है. इस महीने के अंत तक दस नये निर्यात केंद्र खुलेंगे.

Bihar News: पटना. बिहार के लोगों के लिए विदेश जाना अब और आसान हो जायेगा. बिहार के तीन और जिलों में पासपोर्ट कार्यालय खुलेंगे. इसमें वैशाली, मधुबनी का झंझारपुर और वाल्मिकी नगर शामिल है. चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बिहार सर्किल अनिल कुमार ने बताया कि वर्तमान में 35 पासपोर्ट केंद्र चल रहा है. इस महीने के अंत तक दस नये निर्यात केंद्र खुलेंगे.

सबसे जल्दी बिहार में पहुंचती है चिठ्ठी

डाक सेवा के तहत सबसे जल्दी पार्सल, चिह्वियां आदि पहुंचाने में बिहार देशभर में सबसे आगे है. चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बिहार सर्किल अनिल कुमार ने कहा कि बिहार में हर महीने 80 लाख से अधिक डिलीवरी होती है. हर महीने कुल डाक की 94.6 फीसदी डिलवरी की जाती है. इस मामले में बिहार देश भर में सबसे आगे है. वहीं बैंकिंग सेवा में 1032 फीसदी की वृद्धि है, जो पिछले साल के मुकाबले कहीं ज्यादा है. उन्होंने बताया कि पटना जीपीओ का जीर्णोधार किया जाएगा. अगले कुछ महीनों में पटना जीपीओ अलग तरह का दिखेगा.

इन पोस्ट ऑफिस के लिए बनेगा नया भवन

मीठापुर, बिहटा, मुजफ्फरपुर के पीयर और गया के मेन में पोस्ट ऑफिस का नया भवन बनाया जाएगा. पहली बार आठ जगहों के लिए स्थाई चित्र विरूपण का लोकार्पण मंगलवार यानी आठ अक्टूबर को किया गया. इसमें पटना जीपीओ, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, बेतिया, सासाराम, औरंगाबाद और मुंगेर के लिए जारी की गयी.

Also Read: Navratri: सनातन धर्म के साक्त परंपरा में बलि का है खास महत्व, अनुष्ठान से पहले रखें इन बातों का ध्यान

बक्सर, भागलपुर और किऊल में खुलेगा नया पार्सल केंद्र

उन्होंने कहा कि राज्य के कई जिलों में संयुक्त डिलीवरी केंद्र की शुरुआत की गई है. इसमें पटना जीपीओ, पटना सिटी एसओ, लोहियानगर एचओ, बांकीपुर, पटना सचिवालय, पाटलिपुत्र, दानापुर, बाढ़, आरा, बक्सर, हाजीपुर, भागलपुर में संचालित हैं. इसके साथ ही राज्य के हाजीपुर, नरकटियागंज, छपरा, मोतिहारी, बख्तियारपुर, आरा, मोकामा, डालमियानगर और जहानाबाद में नये बुकिंग केंद्र खोले गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें