23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

HPV Vaccine : WHO ने सिंगल डोज इस्तेमाल के लिए एचपीवी वैक्सीन को किया शामिल

HPV Vaccine : WHO ने शुक्रवार को घोषणा की कि, चौथी प्री क्वालिफाइड ह्यूमन पेपिलोमा वैक्सीन (HPV) उत्पाद से सेकोलिन, को एकल खुराक अनुसूची में इस्तेमाल करने के लिए पुष्टि की गई है.

HPV Vaccine : WHO ने शुक्रवार को घोषणा की कि, चौथी प्री क्वालिफाइड ह्यूमन पेपिलोमा वैक्सीन (HPV) उत्पाद से सेकोलिन, को एकल खुराक अनुसूची में इस्तेमाल करने के लिए पुष्टि की गई है. यह नए डाटा के आधार पर लिया गया निर्णय है जो एकल खुराक अनुसूची में एचपीवी टिकों के वैकल्पिक ऑफ लेवल उपयोग के लिए WHO की 2022 अनुसंशाओं में निर्धारित मानदंडों को पूरा करता है. रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि इससे एचपीवी के टिकों की आपूर्ति में सुधार होगा और ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाओं को गर्भाशय क्रिया कैंसर कार वैक्सीनेशन पहुंच पाएगा.

HPV Vaccine : WHO के महा निदेशक ने क्या कहा ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉक्टर ट्रेडर्स एडनोम गैब्रायसिस ने अपनी स्पीच में कहा कि “हमारे पास अधिकतर अन्य कैंसरों के विपरीत गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को खत्म करने की क्षमता है साथ ही इसके दर्दनाक असमानताओं को भी. एक खुराक वाले एचबीबीटीवी का कारण कार्यक्रम के लिए एक और विकल्प जोड़कर हम सर्वाइकल कैंसर को इतिहास रचने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ गए हैं.”

HPV Vaccine : 95% कैंसर का कारण : HPV

विश्व भर में हर साल सर्वाइकल कैंसर के 6 लाख 7000 मामले सामने आते हैं जिनमें से 95% से ज्यादा एचपीवी के कारण होते हैं. इसके अतिरिक्त दुनिया भर में हर 2 मिनट में एक महिला की मृत्यु सर्वाइकल कैंसर से होती है जिनमें से 90% मौतें निम्न और मध्यम आय वाले देशों में ही होती हैं.

HPV Vaccine : HPV में अफ्रीका है सबसे आगे

सर्वाइकल कैंसर से सबसे ज्यादा प्रभावित 20 देश की सूची में 19 देश अफ्रीका के हैं. 2018 में वैश्विक आपूर्ति की कमी के कारण एचपीवी वैक्सीन की शुरुआत में बाधा उत्पन्न हुई इसी के साथ इस वर्ष की शुरुआत में एक निर्माता के सामने आई उत्पादन चुनौतियों के कारण और अधिक कमी आई जिसके परिणाम स्वरुप अफ्रीका और एशिया में एचपीवी वैक्सीन की आवश्यकता वाली लाखों महिलाओं पर संभावित रूप से प्रभाव पड़ सकता है.

HPV Vaccine : अधिक महिलाओं तक पहुंचेंगे टीके

विश्व स्वास्थ्य संगठन में टीकाकरण वैक्सीन और जैविक विभाग के निदेशक डॉक्टर केट ओ ब्रायन ने कहा “15 वर्ष की आयु तक 90% लड़कियों को एचपी वैक्सीन से पूरी तरह से टीका लगाना हो कि सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन की वैश्वीकरण नीति के पहले स्तंभ का लक्ष्य है. वैक्सीन की निरंतर आपूर्ति चुनौतियों को देखते हुए एकल खुराक वैक्सीन उत्पादन के इस जोड़ का मतलब है, कि देश के पास अधिक महिलाओं तक पहुंचाने के लिए टिकों के अधिक विकल्प होंगे.”

HPV Vaccine : 2023 में कम से कम 6 मिलियन अतिरिक्त लड़कियों को एचपीवी टीके लगाए गएWHO

15 जुलाई 2024 को जारी वैश्विक डाटा से यह ज्ञात होता है कि 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों के बीच एक खुराक एचपीवी वैक्सीन कवरेज 2022 में 20% से बढ़कर 2023 में 27% हो गया था. 2023 में 37 देश अकाल खुराक अनुसूची को लागू कर रहे थे, 10 सितंबर 2024 तक 57 देश अकाल खुराक अनुसूची को लागू कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का यह को लगता है कि एकल खुराक अनुसूची अपनाने के परिणाम स्वरुप 2023 में कम से कम 6 मिलियन अतिरिक्त लड़कियों को एचपीवी टीके लगाए गए होंगे.

HPV Vaccine : देश भर से वैक्सीन के लिए 600 मिलियन डॉलर कि मदद

2024 की शुरुआत में देश और भागीदारों ने सर्वाइकल कैंसर के उन्मूलन के लिए लगभग 600 मिलियन अमेरिकन डॉलर की नई डोनेशन देने का आश्वासन दिया. इस निधि में बिल और मिरिंडा गेट्स फाउंडेशन से 180 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले, यूनिसेफ से 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर, और विश्व बैंक से 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले. गाड़ी द्वारा निरंतर मजबूत प्रतिबद्धता के साथ यह निवेश 2030 तक लड़कियों के बीच एचपीवी वैक्सीन की शुरुआत और कवरेज को बढ़ाने में सहायक होंगे.

HPV Vaccine : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पांचवें एचपीवी टीके को दी पूर्व योग्यता

एक और अच्छी खबर के अनुसार 2 अगस्त 2024 को हो ने एक अतिरिक्त एचपीवी वैक्सीन जिसका नाम है वॉलरीन वैक्स, को फ्री क्वालिफिकेशन दिया है जिससे यह वैश्विक बाजार में उपलब्ध पांचवी वैक्सीन बन गई है. एचपीवी के टीकों की अधिक टिकाऊ आपूर्ति में इसकी भागीदारी होगी जिससे अधिक लड़कियों को यह टीका मिल सकेगा. वालरिनवैक्स को दो खुराक अनुसूची के साथ प्री क्वालिफाइड किया गया है. यह आकलन करने के लिए और अधिक डाटा की आवश्यकता होगी कि क्या इस तक को भविष्य में एकल खुराक अनुसूची शामिल करने के लिए सोचा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें