22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हरियाणा में भाजपा की जीत से शेयर बाजार में दिवाली, सेंसेक्स ने जश्न में बांटी ‘जलेबी’

Stock Market: शेयर बाजार के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से 19 कंपनियों के शेयरों ने नवरात्र में ही दिवाली मनाई. इनमें सबसे अधिक गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी पोर्ट्स को लाभ हुआ.

Stock Market: वैश्विक स्तर पर नकारात्मक रुख के बावजूद हरियाणा के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिली बढ़त से मंगलवार 8 अक्टूबर 2024 को घरेलू शेयर बाजार में दिवाली मन गई. इसके साथ ही, शेयर बाजार में लगातार तीन दिनों से जारी गिरावट पर विराम लग गया. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 659.03 अंक या 0.81% की ऊंचाई के साथ 81,709.03 अंक पर चढ़कर पटाखे फोड़ रहा है. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 217.40 अंक या 0.88% की जोरदार तेजी के साथ 25,013.15 पर पहुंचकर जश्न मना रहा है. हालांकि, सोमवार को सेंसेक्स 550.85 अंक या 0.67% का गोता लगाकर 81,137.60 अंक और निफ्टी 218.85 अंक या 0.87% फिसलकर 24,795.75 अंक पर बंद हुए थे.

बीएसई सेंसेक्स में अदाणी पोर्ट्स को सबसे अधिक लाभ

शेयर बाजार के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से 19 कंपनियों के शेयरों ने नवरात्र में ही दिवाली मनाई. इनमें सबसे अधिक गौतम अदाणी की कंपनी अदाणी पोर्ट्स को लाभ हुआ. कारोबार के आखिर में कंपनी का शेयर 4.76% चढ़कर 1418.60 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. इसके अलावा, लाभ कमाने वाली कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड ट्रुबो, भारतीय स्टेट बैंक, नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, सनफार्मा, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और मारुति सुजुकी इंडिया शामिल हैं.

बीएसई सेंसेक्स में 11 कंपनियों के शेयर टूटे

वहीं, बाजार की इस बढ़त के दौर में बीएसई सेंसेक्स में सूचीबद्ध 11 कंपनियों के शेयर टूट गए. इनमें सबसे अधिक नुकसान टाटा स्टील को हुआ. इसका शेयर 2.89% टूटकर 159.55 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. इसके अलावा, टाइटन, बजाज फिनसर्व, जेएसडब्ल्यू स्टील, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, टीसीएस, भारती एयरटेल और पावरग्रिड के शेयर भी नुकसान में रहे.

इसे भी पढ़ें: टमाटर के मुनाफाखोरों की खैर नहीं, बेलगाम दाम पर लगाम लगाने में जुटी सरकार

एशियाई बाजार नरम

एशियाई बाजारों की बात करें, तो जापान के निक्केई225, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और हांगकांग के हैंगसेंग में नरम रुख बना रहा. हालांकि, चीन के शंघाई कंपोजिट में मजबूती देखी गई. यूरोपीय और अमेरिकी बाजार में भी तेज गिरावट का दौर जारी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.01% की मामूली बढ़त के साथ 2,643.16 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वैश्विक तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड 1.88% गिरकर 79.40 डॉलर प्रति बैरल हो गया.

इसे भी पढ़ें: बचा लीजिए पापा की पेंशन! जल्द जमा करा दीजिए जरूरी सर्टिफिकेट, वरना नहीं मिलेगा पैसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें