22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पैन कार्ड बढ़ा देगा टेंशन, पड़ जाएंगे लेने के देने… अगर आपने ऐसी की हरकत

PAN Card Fraud: कई बार लोग पैन को लेकर काफी लापरवाह हो जाते हैं, मगर वे नहीं जानते कि उनकी यह लापरवाही भारी पड़ सकती है. किसी गलत हाथ में पैन कार्ड के जाने पर आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

PAN Card Fraud: आज की डेट में पैन कार्ड या पैन (स्थायी खाता नंबर) आवश्यक दस्तावेज बन गया है. इसके बिना न तो आप किसी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं और न ही आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल कर सकते हैं. जब आपका पैन आधार नंबर से लिंक होगा, तभी आपके बैंक खाते का केवाईसी भी होगा. पैन कार्ड इतना महत्वपूर्ण होता है कि इस पर साइबर क्रिमिनलों या डिजिटल फ्रॉड करने वालों की नजर टिकी रहती है. इसे लेकर आयकर विभाग की ओर से समय-समय पर चेतावनी भी जारी की जाती है. मगर कुछ लोग ऐसी गलती कर जाते हैं कि पैन कार्ड उनकी टेंशन बढ़ा देता है. कई बार तो लोगों को लेने के देने पड़ जाते हैं. आइए, जानते हैं किन परिस्थितियों में पैन कार्ड किसी व्यक्ति के लिए टेंशन बढ़ा देता है?

भारी पड़ सकती है आपकी लापरवाही

कई बार लोग पैन को लेकर काफी लापरवाह हो जाते हैं, मगर वे नहीं जानते कि उनकी यह लापरवाही भारी पड़ सकती है. लापरवाही में लोग अपना पैन (स्थायी खाता नंबर) किसी भी दूसरे व्यक्ति को शेयर कर देते हैं. पैन शेयर करने का नतीजा बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आपका पैन लीक होने पर साइबर फ्रॉड उसके जरिए आपके नाम पर फर्जी लोन ले सकता है या फिर आपके क्रेडिट कार्ड से मोटी रकम खर्च करके आपके ऊपर आर्थिक बोझ डाल सकता है. इन सबकी देनदारी सीधे-सीधे आपके ऊपर आ जाएगी.

दूसरे के पैन से जारी हो सकता है क्रेडिट कार्ड

किसी दूसरे व्यक्ति से पैन शेयर करने का दुष्परिणाम यह हो सकता है कि आपके पैन पर क्रेडिट कार्ड तक जारी कराया जा सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा. आपको पता तब चलेगा, जब आपके पास क्रेडिट कार्ड से की गई खरीदारी पर बिल पेमेंट करने के लिए बैंक की ओर से मैसेज भेजा जाएगा. फिर आप यह सोचते फिरेंगे कि हमने तो क्रेडिट कार्ड से खरीदारी नहीं की. फिर ये बिल कहां से आया? यही वजह है कि आयकर विभाग पैन कार्डधारकों को समय-समय पर चेतावनी देता रहता है.

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में भाजपा की जीत से शेयर बाजार में दिवाली, सेंसेक्स ने जश्न में बांटी ‘जलेबी’

क्रेडिट जारी होने का ऐसे लें जानकारी

अगर आपको शक है कि आपने फलाने आदमी के साथ अपना पैन शेयर किया था. कहीं ऐसा तो नहीं कि उसने मेरे नाम पर क्रेडिट कार्ड जारी करवा लिया हो? आप चिंता के मारे दुबले होते जाएंगे, लेकिन किसी को बताएंगे नहीं. तो किसी को बताने की जरूरत नहीं है. आप अपने मोबाइल से ही इस बात की जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपके पैन पर कहीं कोई दूसरा क्रेडिट कार्ड जारी तो नहीं करवाया है. इसके लिए आप अपने मोबाइल से अपना सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं. सिबिल स्कोर चेक करने पर आपको अपने पैन से लोन और क्रेडिट कार्ड के बारे में पता चल जाएगा.

इसे भी पढ़ें: Axis Multicap Fund: बाजार की उथल-पुथल में भी मोटी कमाई, 1 साल में 56% का बंपर रिटर्न

पैन कार्ड खोने पर जल्द करें शिकायत

अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया है या पॉकेटमारों ने उड़ा लिया है, तो आपको थाने में तुरंत ही उसकी शिकायत दर्ज करा देनी चाहिए. आपको अपने पैन के गलत इस्तेमाल की शिकायत पुलिस के साथ-साथ अपने बैंक और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से भी करनी चाहिए. आप शिकायत दर्ज कराने में जितना देर करेंगे, आप उतनी ही बड़ी मुसीबत में फंसते चले जाएंगे. किसी गलत हाथ में पैन कार्ड के जाने पर आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: बचा लीजिए पापा की पेंशन! जल्द जमा करा दीजिए जरूरी सर्टिफिकेट, वरना नहीं मिलेगा पैसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें