23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengu in gaya: गया में डेंगू का कहर, 227 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव 

Dengu in gaya में अब तक 227 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है. फिलहाल एएनएमएमसीएच स्थित स्पेशल वार्ड में 15 डेंगू पॉजिटिव व चार सस्पेक्टेड मरीज का इलाज चल रहा है.

Dengu in gaya डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या में फिलहाल इस माह तक कमी आने की संभावना नहीं दिख रही है. पटना व दूसरे राज्यों में पढ़ने व काम करनेवाले लोग पर्व को देखते हुए व थोड़े बहुत बीमार होकर यहां पहुंच रहे हैं. इसी में से अधिकतर डेंगू पीड़ित सामने आ रहे हैं. शहर में इस बीमारी का सबसे अधिक प्रकोप दिखने को मिल रहा है.

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ एमइ हक ने बताया कि फिलहाल डेंगू मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है. विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किया जा रहा है. लोग इसके प्रति काफी सतर्क नहीं दिख रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 227 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है. फिलहाल एएनएमएमसीएच स्थित स्पेशल वार्ड में 15 डेंगू पॉजिटिव व चार सस्पेक्टेड मरीज का इलाज चल रहा है.

इसके साथ ही एक मरीज का इलाज जेपीएन हॉस्पिटल में चल रहा है. उन्होंने बताया कि तापमान 16 डिग्री से नीचे व आर्द्रता 60 डिग्री से नीचे आने के बाद डेंगू का प्रकोप कम सकेगा. यह संभावना नवंबर तक होने की लग रही है. पूजा को देखते हुए बाहर से पहुंच रहे लोग भी इसकी संख्या इजाफा कर रहे हैं.

चिकनगुनिया का इस बार प्रकोप रहेगा कम

डॉ हक ने बताया कि पिछले वर्ष चिकनगुनिया से पीड़ित सबसे अधिक लोग मानपुर के पटवा टोली में हुए थे. मेडिकल में ऐसा कहा जाता है कि एक बार जिस जगह पर चिकनगुनिया होता है, दूसरे वर्ष वहां पर इससे लोगों के पीड़ित होने की संभावना कम होती है. ऐसे इस बार पहले से ही सतर्कता बरते के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कदम उठाये जा रहे हैं. लोगों को इससे बचने के उपाय के प्रति जागरूक किया जा रहा है. लोगों को बचाने के लिए निगम की ओर से शहरी इलाके में फॉगिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है, तो देहाती इलाकाें में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कमान संभाली जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें