22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Premanandji Maharaj: भक्ति और ज्ञान का संगम प्रेमानंद जी के विचार

Premanandji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज, जिन्हें पीले बाबा के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध संत हैं. इस लेख में हम उनके जीवन, शिक्षाओं और प्रेरणादायक विचारों के बारे में विस्तार से जानेंगे. जानिए कैसे प्रेमानंद जी ने लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया.

Premanandji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज, जिन्हें पीले बाबा के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसे संत हैं जिन्होंने लाखों लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है. इनका जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर के पास हुआ था और इनका असली नाम अनिरुद्ध कुमार पांडे था. बचपन से ही इनका झुकाव आध्यात्मिकता की ओर रहा और धीरे-धीरे इन्होंने भक्ति मार्ग को अपना लिया.

वृंदावन में प्रेरणा का केंद्र

वर्तमान में, प्रेमानंद जी महाराज वृंदावन में रहते हैं और यहां इनका सत्संग लाखों लोगों के लिए आस्था और प्रेरणा का केंद्र है. इनके भजन और सत्संग लोगों के मन को शांत करते हैं और उन्हें जीवन के सच्चे अर्थ से जोड़ते हैं.

Also Read: https://www.prabhatkhabar.com/life-and-style/fate-line-fate-line-career-life-changes-palmistry

Also Read: https://www.prabhatkhabar.com/life-and-style/mehndi-designs-navratri-mehndi-designs

प्रेमानंद जी के विचार

प्रेमानंद जी महाराज ने अपने जीवनकाल में कई महत्वपूर्ण विचार दिए हैं जो लोगों को जीवन के हर पहलू में मार्गदर्शन देते हैं. इनके कुछ प्रमुख विचार इस प्रकार हैं.

भक्ति ही जीवन का सार है.

प्रेमानंद जी का मानना है कि भक्ति ही जीवन का सच्चा सार है. ईश्वर के प्रति प्रेम और भक्ति से ही जीवन का असली अर्थ मिलता है.

सर्वे भवन्तु सुखिन.

प्रेमानंद जी सभी जीवों के कल्याण की कामना करते हैं. इनका मानना है कि सभी को सुखी और समृद्ध होना चाहिए.

सेवा ही धर्म है

 प्रेमानंद जी सेवा को धर्म का सबसे बड़ा रूप मानते हैं. दूसरों की सेवा करके ही हम ईश्वर की सेवा कर सकते हैं.

ज्ञान और भक्ति का संगम

प्रेमानंद जी ज्ञान और भक्ति को एक साथ लेकर चलने की बात करते हैं. ज्ञान के बिना भक्ति अधूरी है और भक्ति के बिना ज्ञान निरर्थक.

सदा मुस्कुराते रहो

प्रेमानंद जी हमेशा मुस्कुराते रहने का महत्व बताते हैं. मुस्कुराहट न केवल दूसरों को प्रेरित करती है बल्कि स्वयं को भी शांति देती है.

प्रेमानंद जी की लोकप्रियता का कारण

प्रेमानंद जी की लोकप्रियता का मुख्य कारण इनकी सरलता और सहजता है. वे लोगों के साथ बड़े ही प्यार और स्नेह से पेश आते हैं. इनकी वाणी में इतनी शक्ति है कि सुनने वाले का मन मोहित हो जाता है.

प्रेमानंद जी के इन शब्दों को याद रखना चाहिए

जीवन में सबसे बड़ा धन है प्रेम.

सदा खुश रहो, क्योंकि खुशी ही जीवन का मंत्र है.

सभी के साथ प्रेम से पेश आओ.

प्रेमानंद जी महाराज का प्रमुख जीवन संदेश क्या है?

प्रेमानंद जी महाराज का जीवन संदेश भक्ति, सेवा, और ज्ञान का संगम है. उनका मानना है कि भक्ति से जीवन को सच्चा अर्थ मिलता है और सेवा ही धर्म का सबसे बड़ा रूप है. वे सभी के साथ प्रेम और करुणा से पेश आने की शिक्षा देते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें