22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुर्गा मंडप में कल से दर्शन देंगी मां

खलारी के बाजारटांड़ शिव मंदिर में 50 के अंतिम दशक में दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई. मंदिर में उस समय एक चबूतरा पर शिवलिंग और एक छोटी बजरंग बली की मूर्ति थी.

50 के दशक में छोटे चबूतरे पर शुरू हुई माता की पूजा

प्रतिनिधि, खलारी

खलारी के बाजारटांड़ शिव मंदिर में 50 के अंतिम दशक में दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई. मंदिर में उस समय एक चबूतरा पर शिवलिंग और एक छोटी बजरंग बली की मूर्ति थी. उस समय दुर्गा पूजा के लिए बंगाल के बंगाली ब्राह्मणों को बुलाया जाता था. खलारी के हरि मुकुंद झा द्वारा पूजा करायी जाती थी. निधन के बाद उनके भतीजे विवेकानंद झा द्वारा दुर्गा पूजा करायी जाती है. शिव मंदिर होने के कारण प्रथम दिन से ही भक्तों का आना-जाना बढ़ जाता है. जबकि सप्तमी को दुर्गा पूजा का पट खुलने के बाद भक्तों की भीड़ में इजाफा हो जाता है. बाजारटांड़ शिव मंदिर कमेटी ने अपने अथक मेहनत और खलारी के लोगों के सहयोग से इस मंदिर का निर्माण किया. मंदिर निर्माण के बाद बनारस से आये प्रकांड विद्वान संजय पांडेय द्वारा मंदिर का उदघाटन किया गया. उस समय एक भव्य यज्ञ भी कराया गया था. वर्ष 2000 से पहले स्थायी दुर्गा मंडप का निर्माण करवाया गया. वर्ष 2019 में मंदिर का पूर्ण निर्माण हुआ तो मां दुर्गा व बजरंगबली की बड़ी मूर्ति स्थापित की गयी. साथ ही माता पार्वती, भगवान गणेश, भगवान कार्तिक, माता शीतला और नवग्रह की प्रतिमा भी स्थापित की गयी. इस मंदिर का वर्तमान स्वरूप भी लोगों को आकर्षित करता है.

अग्रवाल परिवारों का सहयोग :

बाजारटांड़ में दुर्गा पूजा की शुरुआत अग्रवाल परिवार और स्थानीय लोगों के सहयोग से किया गया था. इसमें महादेव अग्रवाल, होशियार अग्रवाल, रामदास सिंह, गजानंद शर्मा, जगदीश सिंह, बैजनाथ साहू, शेर सिंह, कारू साहू, मेहरचंद शर्मा, नथुनी गिरि, केडी सिंह, रामेश्वर महाराज, योगेंद्र सिंह, सीताराम सिंह, रामनाथ सिंह समेत कई अन्य लोगों की भागीदारी रही थी. उस समय सांस्कृतिक कार्यक्रम गांव के ही लोग नाटक का मंचन किया करते थे. इसमें बाद दरभंगा से रामलीला की मंडली को बुलवाया जाने लगा. साथ ही समय के साथ भक्ति जागरण में लक्खा सिंह, छैला बिहारी, विक्की छाबड़ा आदि कई बड़े कलाकार कार्यक्रम कर चुके हैं.

दशमी को महाभोग का वितरण होगा :

खलारी बाजारटांड़ शिव मंदिर परिसर स्थित दुर्गा मंडप में दुर्गा पूजा महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर पूजा कमेटी द्वारा तैयारी चल रही है. पूजा कमेटी के अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, सचिव अभिषेक सिंह और कोषाध्यक्ष रवि प्रकाश शर्मा ने बताया कि पूजा में कोई कमी नहीं रह जाए और माता को दर्शन के लिए कोई श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं हो उसके लिए अथक प्रयास किया जा रहा है. कमेटी ने कहा कि पूजा के अंतिम दिन दशमी को महाभोग का आयोजन किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें