22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूजा में घर आए प्रवासियों पर नजर रखेगा विभाग

पूजा में घर आए प्रवासियों पर नजर रखेगा विभाग

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग बरत रहा सतर्कता

मुजफ्फरपुर.

जिले में बढ़ रहे डेंगू के मरीजों पर रोकथाम लगाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कई फैसले किये हैं. दुर्गा पूजा में घर लौटने वाले प्रवासी पर नजर रखी जायेगी. विभाग ने सिविल सर्जन को निर्देश दिये हैं कि उनके यहां आने वाले प्रवासी को अगर बुखार हो रहा है तो उनकी डेंगू की जांच करायी जाए. प्रखंडों में भी अधिक लोग बुखार से पीड़ित हो रहे हैं तो उनका भी कैंप लगाकर डेंगू की जांच करायी जाए. इस निर्देश के बाद जिले के प्रखंडों में काम करने वाली आशा, आंगनबाड़ी सेविका को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गयी है. उन्हें कहा गया है कि प्रखंडों में अगर किसी घर में कोलकाता, दिल्ली, मुंबई व झारखंड से प्रवासी आते हैं तो उनके स्वास्थ्य पर नजर रखें. अगर इनमें किसी की भी तबीयत खराब होती है तो उसकी सूचना पीएचसी प्रभारी को दें. इस साल डेंगू के सबसे अधिक मामले अक्तूबर में आये हैं. इसलिए यह महीना विभाग के लिए काफी मुश्किल भरा हो सकता है. पिछले साल डेंगू के 420 मरीज मिले थे. अकेले सितंबर व अक्तूबर में ही 200 के आसपास केस आये थे. सितंबर व अक्तूबर के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष तैयारी की है. लोगों को जागरूक करने तथा घर-घर जाकर जांच करने के लिए टीमों की संख्या 200 से बढ़ाकर 250 कर दी गयी है.अब तक 108 मामले आये हैं. इनमें से 34 डेंगू के मामले बाहर से आये हैं. सभी युवक हैं अैर ये दिल्ली, कोलकाता, मुंबई आदि जगहों से आये हैं.

मंकी पॉक्स को लेकर भी अलर्ट

स्वास्थ्य विभाग मंकी पॉक्स को लेकर भी अलर्ट है. दूसरे देशों से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है. खासकर ऐसे लोग जो दक्षिणी अफ्रीका आदि देशों से आ रहे हैं, उनको सात दिन घर में ही रहने के लिए कहा जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें