22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Madhubani News. महंगाई की मार : सेव से महंगा बिक रहा गोभी और टमाटर

री सब्जियों की कीमत फलों से अधिक हो गयी है. आलम यह है कि बाजार में बेहतर किस्म का सेब एक सौ रुपये किलो बिक रहा है, जबकि गोभी 120 रुपये, टमाटर 100 से 120 रुपये किलो बिक रहा है.

Madhubani News. मधुबनी . हरी सब्जियों की कीमत फलों से अधिक हो गयी है. आलम यह है कि बाजार में बेहतर किस्म का सेब एक सौ रुपये किलो बिक रहा है, जबकि गोभी 120 रुपये, टमाटर 100 से 120 रुपये किलो बिक रहा है. अधिकांश सब्जी के कीमत में बढ़ोतरी है. दूसरी ओर सलाद में प्रयोग किया जाने वाला हरी मिर्च और नींबू के दामों में भी उछाल है. हरी मिर्च इतनी तीखी हो गई है, कि लोगों ने इसका इस्तेमाल करना ही छोड़ दिया है. हरी सब्जियों के दामों में उछाल से आम लोग बेहाल है. बढ़ती हुई महंगाई के कारण बाजारों में भी मंदी छाई हुई है. 1 पखवाड़े पूर्व तक 25 से 30 रुपए किलो बिकने वाला टमाटर वर्तमान में 110 से 120 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. यही हाल हरी मिर्च का भी है. 80 रुपए प्रति किलो तक बिकने वाली हरी मिर्च 120 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. गिलेशन मंडी के सब्जी बिक्रेता अशोक साह, प्रह्लाद साह, महादेव साह सहित अन्य व्यवसायियों ने कहा कि पहले ग्राहक 1 से 2 किलो टमाटर की खरीदारी करते थे, अब वही लोग ढाई सौ ग्राम टमाटर में अपना काम चला रहे हैं. टमाटर महंगा होने के कारण लोगों की जेबों पर भी खासा प्रभाव डाल रहा है. आलम यह है, कि वर्तमान में टमाटर सेब एवं अनार से भी महंगा बिक रहा है. भिंडी, घीया, एवं झिगनी क्रमश 50-50 एवं 80 रुपए प्रति किलो बिक रही है. गृहिणी हरी सब्जियों की जगह किसी अन्य विकल्प से स्वादिष्ट व्यंजन बनाने की जुगत में लग गई है. आलू प्याज सहित हरी सब्जियों के दामों में वृद्धि के कारण आम लोगों का जीना दूभर हो रहा है. महंगाई की यह मार आगे कितना सताएगा यह तो आने वाले समय ही तय करेगा. महंगाई की मार से घरेलू बजट अपना रंग छोड़कर बदरंग हो चुका है. महंगाई की मार से गृहिणियों को अपनी घरेलू बजट से किचन संभालने में कई आवश्यकताओं की कटौती करनी पड़ रही है. उन्हें किचन संभालना मुश्किल हो रहा है. इसके अलावा प्रति दिन उपयोग में आने वाले हर प्रकार की घरेलू सामग्रियों के दामों में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. जिसमें साबून, सर्फ, पेस्ट, बिस्किट, बच्चों का दूध एवं मैगी नूडल्स शामिल है. हरी सब्जियों के दामों में हो रही है वृद्धि विगत एक पखवाड़े से हरी सब्जियों के दामों में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है. मुख्यालय स्थित गिलेशन सब्जी मंडी के व्यवसायी अशोक साह ने बताया कि हरी सब्जियों के दामों में वृद्धि होने के कारण बाजार में भी मंदी छाई हुई है. प्रह्लाद साह ने कहा कि वर्तमान समय में 90 प्रतिशत हरी सब्जियां कोलकाता से जबकि हरी मिर्च बेंगलुरु से आ रहा है. अशोक साह ने कहा कि मुख्यालय में प्रतिदिन 80 -90 क्विंटल सब्जी की खपत है, इसमें 75-80 क्विंटल हरी सब्जियां बाहर से तथा 10-15 क्विंटल हरी सब्जियां लोकल किसानों द्वारा लाया जाता है. विक्रेताओं ने कहा कि लोकल सब्जी की आपूर्ति कम होने से सब्जी महंगे दामों में बिक रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें