24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhapra News : खैरा बाजार में राजस्थान के राजदरबार की थीम पर बना मां दुर्गा का भव्य पंडाल

Chhapra News : खैरा बाजार स्थित राम जानकी मठ में इस वर्ष दुर्गा पूजा का आयोजन बेहद खास और भव्य रहने वाला है. क्योंकि यहां राजस्थान के शाही राजदरबार की थीम पर आधारित पंडाल बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है.

नगरा

. खैरा बाजार स्थित राम जानकी मठ में इस वर्ष दुर्गा पूजा का आयोजन बेहद खास और भव्य रहने वाला है. क्योंकि यहां राजस्थान के शाही राजदरबार की थीम पर आधारित पंडाल बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है. लगभग सौ साल पुरानी परंपरा को निभाते हुए इस बार का पंडाल न केवल अपने शाही स्वरूप के लिए चर्चा में है, बल्कि इसे बनाने में साम्प्रदायिक सद्भाव की मिसाल भी पेश की गयी है. मां का पट्ट इस भव्य पंडाल में खोला जायेगा, जिसकी पूजा समिति ने पूजा की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जानकारी अनुसार इस वर्ष खैरा पूजा समिति ने पश्चिम बंगाल से कुशल कारीगर बुलाकर इस विशेष पंडाल का निर्माण करवाया है. प्रमुख कारीगर संजय मंडल ने बताया कि उनकी सात से 10 कारीगरों की टीम ने पिछले 15 दिनों में दिन-रात मेहनत कर इस अद्भुत पंडाल को साकार किया है. पंडाल में पांच सौ बांस, 150 सीएफटी लकड़ी, 3000 मीटर कपड़ा, 3 क्विंटल रस्सी और एक क्विंटल कांटी का इस्तेमाल किया गया है. मखमली कपड़े से सजे इस पंडाल ने राजस्थान के राजदरबार की थीम को जीवंत रूप दिया है, जो सभी को मंत्रमुग्ध कर देगा.वहीं इस बार की एक खास बात यह भी है कि पंडाल निर्माण का ठेका मुस्लिम ठेकेदार सुहेल खान को दिया गया है,जो सर्वधर्म समन्वय का अद्भुत उदाहरण पेश करता है.सुहेल खान ने पश्चिम बंगाल से कारीगरों को बुलाकर इस भव्य पंडाल का निर्माण करवाया है, जिससे धार्मिक एकता और भाईचारे का संदेश पूरे क्षेत्र में फैला है. वहीं पूजा समिति के अध्यक्ष भोला राय और सचिव विष्णु राय के अनुसार इस पंडाल के निर्माण में कुल पांच लाख 11 हजार रुपये की लागत आई है. इस पंडाल की भव्यता इस वर्ष के आयोजन को एक नया आयाम देगी. इसके अलावा पूजा समिति के सचिव विष्णु कुमार, सदस्य राघवेन्द्र सिंह, श्रीकांत यादव, दीनबंधु चौरसिया, रंजन सिंह, विनय चौरसिया, और प्रभाकर सिंह सोनू सहित अन्य सदस्य इस आयोजन को सफल बनाने में पूरी तरह से जुटे हुए हैं. वहीं सुरक्षा के मद्देनजर खैरा बाजार में विशेष इंतजाम किए गए हैं.यहां बताते चले की इस दौरान पुलिस की तैनाती के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरों से पूरे इलाके की निगरानी की जाएगी.भीड़ नियंत्रण और यातायात व्यवस्था के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें