28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Samastipur News: हमें बेहतर तरीके से जीने में मदद करता है अच्छा मानसिक स्वास्थ्य

Good mental health helps us live better

Samastipur News: समस्तीपुर : वीमेंस कॉलेज में प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता एवं मनोविज्ञान विभाग के नेतृत्व में विश्व मानसिक दिवस पर मानसिक स्वास्थ्य विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. सेमिनार को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्या प्रो सुनीता सिन्हा ने कहा कि हमें स्वयं से प्रेम और कार्यस्थल पर सकारात्मक रहना चाहिए. अच्छा मानसिक स्वास्थ्य हमें बेहतर तरीके से जीने, सामाजिक मेलजोल बढ़ाने और तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है. यह हमें जीवन में कठिन समय से निबटने के लिए अधिक लचीला और बेहतर ढंग से तैयार होने में भी मदद करता है. मनोविज्ञान विभाग की डाॅ. कविता वर्मा ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य विश्वव्यापी समस्या है. मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रभावित करता है कि हम कैसा महसूस करते हैं, दूसरों से कैसे संबंध बनाते हैं और अपने जीवन के बारे में कैसे सोचते हैं. प्रो अरुण कुमार कर्ण ने कहा कि व्यक्ति का अनैतिक व्यवहार और लालच उन्हें मानसिक रूप से बीमार बना देते है.

Samastipur News: कोविड- 19 के दौरान लॉकडाउन में मानसिक समस्या अधिक उजागर कर हुई.

प्रो सोनी सलोनी ने कहा कि कोविड- 19 के दौरान लॉकडाउन में मानसिक समस्या अधिक उजागर कर हुई. डा विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि मानसिक समस्या से सभी उम्र के लोग प्रभावित हैं. कार्य का अत्यधिक दबाव है और तकनीकी उपकरण मानसिक तनाव का कारण है. मानसिक स्वास्थ्य में आपकी भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक भलाई शामिल है. अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना उतना ही जरूरी है जितना कि आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं. कार्यक्रम का संचालन काजल श्रीवास्तव एवं धन्यवाद ज्ञापन पूनम कुमारी ने दिया. छात्राएं दरकशा परवीन, काजल एवम यशमिता ने अपने अनुभव साझा किया एवं आरती, अजमत, अनुराधा, रहनुमा एवम सबरीन ने पोस्टर के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपने विचार व्यक्त किए. मौके पर डा नीतिका सिंह, डॉ मधुलिका मिश्रा, डा नेहा कुमारी जायसवाल, डा कुमारी अनु, डा रिंकी कुमारी डा शालिनी कुमारी, डा सुमन कुमारी, डा रेखा कुमारी, डा कुमारी शबनम, डा वंदना कुमारी, डा स्वाति कुमारी सहित अधिक संख्या में छात्राएं उपस्थित थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें